गोल्फ कार्ट में बैठकर सीएम योगी ने देखा गोरखपुर चिड़ियाघर, खासियतें आपको यहां खींच लाएंगी

121 एकड़ में बने इस हाईटेक चिड़ियाघर में 7डी थियेटर भी बनाया गया है, अत्याधुनिक थियेटर में बारिश, बिजली, बुलबुले, धुआं और कोहरा आदि के साथ सुगंध का भी अहसास होगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गोरखपुर. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शनिवार को बरसों से प्रतीक्षित शहीद अशफाकउल्‍लाह खान प्राणि उद्यान का लोकार्पण कर जनता को चिड़ियाघर की सौगात दी। इसके बाद सीएम योगी ने गोल्फ कार्ट में बैठकर चिड़ियाघर का नजारा देखा। 121 एकड़ में बने इस हाईटेक चिड़ियाघर में 7डी थियेटर भी बनाया गया है। इस अत्याधुनिक थियेटर में बारिश, बिजली, बुलबुले, धुआं और कोहरा आदि के साथ सुगंध का भी अहसास होगा। यहां शो के दौरान 13 तरह के स्पेशल इफेक्ट देखे जा सकेंगे। 34 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला यह पहला चिड़ियाघर है। इसके अलावा यहां इंडोर बटरफ्लाई पार्क, सरपेंटेरियम (सांप घर) और वाक थ्रू एवियरी सहित कई आकर्षण का केंद्र हैं। यहां ओडीओपी प्रोडक्ट को भी प्लेटफार्म दिया गया है, जिससे पर्यटकों को यहीं ओडीओपी उत्पाद देखने और खरीदने की सुविधा भी मिलेगी।
वर्ष 2011 में हुआ था चिड़ियाघर का शिलान्यास
18 मई 2011 को तत्कालीन बसपा सरकार में गोरखपुर चिड़ियाघर का शिलान्यास हुआ था। सपा सरकार में यह प्रोजेक्ट पूरी तरह उपेक्षित रहा। योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) से ले आउट अनुमोदित कराने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू कराने से लेकर पूर्ण करने और बाड़ों को वन्यजीवों से आबाद करने का कार्य किया।
यह भी पढ़ें

बहराइच-महाराजगंज को करोड़ों की सौगात, जनता के लिए खुला गोरखपुर चिड़ियाघर



Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.