Review: खरीदने से पहले जान लिजिए Nokia 5.4 और Nokia 3.4 की खासियत, बजट रेंज में कमाल के फीचर्स

|

Published: 11 Feb 2021, 08:14 PM IST

  • नोकिया ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपने 2 नए स्मार्टफोन नोकिया 5.4 और नोकिया 3.4 लॉन्च किए हैं।
  • ये दोनों बजट रेंज स्मार्टफोन हैं और इनमें कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं।

HMD Global के स्वामित्व वाले हैंडसेट निर्माता Nokia ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपने 2 नए स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। इन्हें Nokia 5.4 और Nokia 3.4 के नाम से बाजार में उतारा गया है। नोकिया के ये दोनों स्मार्टफोन बजट रेंज स्मार्टफोन हैं। इनमें आपको कई अच्छे फीचर्स मिलेंगे। एचएमडी ग्लोबल के वाइस प्रेसिडेंट सनमीत सिंह कोचर ने एक बयान में कहा कि इस साल की पहली लॉन्चिंग के मौके पर हम अपने प्रशंसकों के लिए अनूठे ऑफर लेकर आ रहे हैं। यह उन्हें अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में पॉसिबिलिटीज को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यह सभी एक ऐसे पैकेज में उपलब्ध हैं, जिसमें सही कीमत और ब्रांड का भरोसा शामिल है। तो जानते हैं नोकिया के इन दोनों स्मार्टफोन्स में क्या खास है।

Nokia 5.4 के फीचर्स
नोकिया 5.4 में 6.39 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। नोकिया का यह फोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसकी खास बात यह है कि इसमें 6जीबी तक की रैम दी गई है और 64जीबी तक का इंटरनल स्टोरेज। प्रोसेसर की बात करें तो इस फोन में स्नैपड्रैगन 662 एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से आप इसकी मेमोरी को 512जीबी तक बढ़ा सकते हैं। 6जीबी तक की रैम होने से यह फोन कम हैंग होगा। माइक्रो एसडी कार्ड लगाने से इसमें मेमोरी की भी समस्या नहीं होगी। डिस्पले भी इसमें बडी दी गई है।

ऐसा है कैमरा सेटअप
Nokia 5.4 के कैमरा सेटअप की बात करें तो इसके रियर पैनल पर चार कैमरा दिए गए हैं। इसमें प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा एक 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल सेंसर, एक 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का ’पंच-होल’ कैमरा दिया गया है। इस फोन में डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन भी दिया गया है। फोन को पॉवर देने के लिए इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 10 वॉट के चार्जिंग सपॉर्ट के साथ आती है।

Nokia 3.4 के फीचर्स
नोकिया 3.4 ड्यूल नैनो सिम सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 6.39 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। रैम की बात करें तो इस फोन में 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके साथ ही इसमें स्नैपड्रैगन 460एसओसी प्रोसेसर लगा है। इस फोन की मेमोरी को माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 512जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

Nokia 3.4 का कैमरा सेटअप
इसके कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन के रियर पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा इसमें एक 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल सेंसर और 2 मेगापिक्सल का एक डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसके फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन को पॉवर देने के लिए इसमें 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 5 वॉट की चार्जिंग के साथ आती है।

कीमत
बात करें नोकिया के इन दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत की तो नोकिया 5.4 स्मार्टफोन 17 फरवरी से दो वेरिएंट के साथ फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। ये वेरिएंट - 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज, 6जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज क्रमशः 13,999 रुपए और 15,499 रुपए में उपलब्ध होंगे। वहीं नोकिया 3.4 आने वाली 20 फरवरी से अमेजन और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। इसका एक ही वेरिएंट 4जीबी प्लस 64जीबी आया है, जिसकी कीमत 11,999 रुपए है।