Latest News in Hindi

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाला देश, इसको छोड़ा पीछे

By Anil Jangid

Apr, 02 2018 11:43:30 (IST)

वियतनाम को पीछे छोड़ते हुए चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल बनाने वाला देश बन चुका है

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बनाने वाला देश बन चुका है। इंडियन सेल्युलर असोसिएशन (ICA) द्वारा दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ शेयर की गई जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है। भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के कठोर और समन्वित प्रयासों से भारत संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन चुका है हालांकि फिलहाल चीन नंबर एक पर है।

 

आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों के हवाले से कहा गया है। आईसीएस द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिक देश में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन 2014 में 30 लाख इकाई से बढ़कर 2017 में 1.1 करोड़ इकाई हो चुका है। भारत ने वियतमान को पछाड़ते हुए 2017 में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन उत्पादक देश बनने का मुकाम हासिल किया है। देश में मोबाइल फोन उत्पादन बढ़ने के साथ इनका आयात भी 2017-18 में घटकर आधे से कम रह गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स (FTTF) ने 2019 तक मोबाइल फोन उत्पादन 50 करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसका अनुमानित मूल्य करीब 46 अरब डॉलर होगा।

 

भारत में लॉन्च हुआ GoPro HERO स्पोर्ट्स एक्शन कैमरा, आज से बिक्री शुरू

एक्शन कैमरा बनाने वाली कंपनी GoPro ने भारत में एक नया GoPro HERO स्पोर्ट्स एक्शन कैमरा लॉन्च किया है। यह वाटरप्रूफ कैमरा है जो 10 मीटर तक पानी में काम करने वाला है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें वाइड व्यू, वॉयस कंट्रोल और स्टेबिलाइजेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। भारतीय मार्केट में इसकी बिक्री 2 अप्रैल से फ्लिपकार्ट पर की जा रही है। नए GoPro HERO की भारत में कीमत 18,990 रुपये रखी गई है।