Budget 2018: भारत में बनने वाले फोन और टीवी होंगे सस्ते, विदेशी महंगे

मोबाइल फोन और टीवी जैसे आइटमों पर सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी किया गया है।

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने आम बजट 2018-19 पेश कर दिया है। इस India Budget 2018 बजट में जीएसटी लागू होने के बाद आइटम्स के सस्ते और महंगे होने के बारें नहीं सोचा जा रहा था। लेकिन आयात किए जाने वाले सामानों पर कस्टम ड्यूटी घटने या बढ़ने से कुछ आइटम्स महंगे और सस्ते हुए हैं। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा की मोबाइल फोन और टीवी जैसे आइटमों पर सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी किया गया है।


महंगे होंगे मोबाइल फोन और टीवी
सरकार के इस फैसले से भारत में बिकने वाले सभी कंपनियों के स्मार्टफोन महंगे होंगे। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि कंपनियां भले ही भारत में अपने फोन असेंबल कर रही हैं, लेकिन इनमें ज्यादातर के पार्ट्स आयात करके यूज कि जाते हैं। ऐसा ही टीवी के साथ ही होने वाला है। मोबाइल फोन हो या टीवी टेलीविजन सबकी कीमतें बढ़ेंगी। मोबाइल फोन और टीवी चाहे मेड इन इंडिया हो या फिर असेंबल इन इंडिया हो दोनों की ही कीमतें बढ़ेंगी। इस समय भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन चीन की शाओमी के बिकते हैं और वो भी महंगे होंगे।


घरेलू कंपनियों के फोन सस्ते

वित्त मंत्री ने कहा है की उनके इस कदम से देश में और ज्यादा रोजगारों के सृजन किया जा सकेगा। इस कदम से आयातित प्रोडक्ट्स की तुलना में भारत में बनाकर बेचे जाने वाले मोबाइल फोन और टेलीविजन सस्ते हो जाएंगे। इसी वजह से मांग काफी बढ़ जाएगी और आम जनता के लिए अधिक रोजगार बढ़ेंगे। घरेलू स्मार्टफोन निर्माताओं की मदद के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया। जेटली ने आम बजट पेश करने के दौरान कहा, “मोबाइल फोन के पुर्जो के आयात पर सीमा शुल्क मौजूदा 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र में नौकरियों में वृद्धि होगी।” दिसंबर में सरकार ने मोबाइल फोन सहित विभिन्न उत्पादों पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.