गैजेट्स रिव्यूज

ये रहा भारतीयों की पहली पसंद का स्मार्टफोन, खूबियां कर देंगी हैरान

भारतीयों की पहली पसंद में सबसे ज्यादा वनप्लस और एपल के स्मार्टफोन रहे हैं

Feb 02, 2018 / 01:11 pm

Anil Kumar

भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में हर साल बढ़ोतरी हो रही है। प्रीमियम स्मार्टफोन्स खरीदने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट में कहा गया है यह खुलासा हुआ है की भारती में सबसे ज्यादा वनप्लस और एपल के स्मार्टफोन खरीदे जा रहे है और इस सेगमेंट में 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

 

आईफोन 10 टॉप पर
2017 की चौथी तीमाही की बात की जाए तो आईफोन 10 प्रीमियम सेगमेंट का टॉप मॉडल रहा। इस फोन की शिपमेंट 21 फीसदी रही। वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस के वनप्लस 5टी की 17 फीसदी और सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 की 8 फीसदी रही। बताया गया है की इस बार प्रीमियम सेगमेंट में पिछले साल की तुलना में ज्यादा बढ़ोतरी हुई। प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में टॉप 3 स्मार्टफोन ब्रांड एपल, वनप्लस और सैमसंम की हिस्सेदारी लगभग 94 फीसदी रही है।

 

एपल सबसे आगे
प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एपल अभी भी सबसे आगे है। 2017 की चौथी तीमाही में इस सेगमेंट के लगभग 47 फीसदी हिस्से पर एपल ने कब्जा जमाए रखा है और सालाना हिस्सेदारी की बात की जाए तो वो 38 फीसदी रही है। इसके पीछे का कारण आईफोन 10 और आईफोन 7 की जबरदस्त बिक्री रही है।

 

वनप्लस की बिक्री में तेजी
भारत में वनप्लस तेजी से बढ़ने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है। 2017 की चौथी तीमाही में वनप्लस की इस सेगमेंट में हिस्सेदारी 25 फीसदी रही है। जबकि पूरे साल की बात की जाए तो इसकी हिस्सेदारी 19 फीसदी रही है। बीते साल कंपनी की ग्रोथ में 343 फीसदी का इजाफा हुआ इसी के साथ ही सैमसंग दूसरे स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर रही है।

 

सैमसंग लॉन्च करेगी गैलेक्सी एस9
प्रीमियम स्मार्टफोन में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए सैमसंग अब जल्द ही अपना नया हैंडसेट लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इसको गैलेक्सी एस9 के रूप में लेकर आ ही है। खबर है की इस फोन के सैमसंग गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9प्लस के रूप में दो वेरियंट में उतारा जा रहा है।

Home / Gadgets / Gadget Reviews / ये रहा भारतीयों की पहली पसंद का स्मार्टफोन, खूबियां कर देंगी हैरान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.