आपके फोन में ताक-झांक कर रहे हैं App, जानिए क्या है खतरा

स्मार्टफोन्स की सेटिंग के जाकर इन एप्स की परमिशन को बंद किया जा सकता है

आज के समय में ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं जिनके लिए एक से बढ़कर नए एप्स मौजूद हैं। एंड्रॉयड यूजर्स इन नए एप को फटाफट डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता की ये एप आपके स्मार्टफोन में ताक—झांक करते है। ये एप इंस्टॉल होते समय यूजर्स से उनके स्मार्टफोन्स में कई चीजों के लिए परमिशन लेते हैं और उसके बाद अधिकतर जानकारी का यूज करते हैं।

 

इन चीजों पर रखते हैं नजर
गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड होने वाले एप यूजर की सहूलियत के लिए कई परमिशन डाउनलोड होने से पहले ही ले लेते हैं। इस वजह से कई एप अपना काम बूखूबी पूरा करते हैं। इसके अलावा कुछ एप यूजर की लोकेशन की जानकारी भी यूज करते हैं जो बहुत खतरनाक है। लेकिन कई यूजर्स को पता नहीं होता की उनकी कई निजी जानकारियों का यूज ये एप्स कर रहे हैं। लेकिन एप डाउनलोड करते समय परमिशन जांचने से आप अपने आप को ऑनलाइन होने वाली ठगी से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को भी बढ़ा सकते हैं।


एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स ये करें उपाय
एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स में यूजर अपनी प्राइवेसी को बचाए रखने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। इसके बाद एप्लीकेशन/एप/एप एंड नोटिफिकेशन पर जाएं। हालांकि कई फोन्स में यह आॅप्शन अलगअलग जगह पर हो सकता है। इस आॅप्शन पर क्लिक करने के बाद फोन की स्क्रीन पर उन सभी एप की लिस्ट आ जाएगी जो आपके फोन में इंस्टॉल हैं। इसमें किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करें। इसके बाद स्क्रीन के बीच में अंग्रेजी में परमिशन लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर आपको दिखाई देगा कि वो एप फोन कि किस सुविधा का यूज कर रहा है। इसके बाद आप चाहें तो किसी भी परमिशन को बंद कर सकते हैं। इसके लिए उस परिमशन के सामने वाले डॉट पर क्लिक करें जिसके बाद वो हरे से सफेद रंग का हो जाएगा।

 

आईओएस आईफोन में करें ये उपाय
एपल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले आईफोन यूजर्स अपनी प्राइवेसी को आसानी से जांच सकते हैं। इसके लिए आईफोन की सेटिंग में जाएं और इसके बाद प्राइवेसी आॅप्शन पर क्लिक करें। यहां सभी परमिशन को ग्रुप में बांटकर दिखाया जाता है। जैसे की लोकेशन के ग्रुप में जो एप आपकी लोकेशन इस्तेमाल करते हैं उनके नाम होंगे। इसके अलावा इसमें उन एप्लीकेशन का अलग से ग्रुप होगा जो आपकी लोकेशन एक्सेस करना चाहते हैं। इसी तरह से कॉन्टेक्ट एक्सेस करने वाले एप की सूची अलग होती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.