चीनी कंपनियों को पछाड़ Samsung बनी नंबर 1, तीसरी तिमाही में बेचे इतने करोड़ हैंडसेट

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 53 मिलियन स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है। इसमें Samsung के मोबाइल सबसे ज्यादा बिके हैं।

लॉकडान के बाद देश में स्मार्टफोन्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है। वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते बड़ी स्क्रीन वाले गैजेट्स की डिमांड बढ़ी है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वॉइंट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 53 मिलियन स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है। इसमें Samsung के मोबाइल सबसे ज्यादा बिके हैं। यह एक तिमाही में अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री है। Samsung ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में चीनी कंपनी Xiaomi को पीछे छोड़ दिया और नंबर 1 पर आ गई है।
ऑनलाइन बिके सबसे ज्यादा फोन
काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 तिमाही में देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए सबसे ज्यादा मोबाइल बिके हैं। इसमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी 24 फीसदी सैमसंग की रही। दूसरे नंबर पर चीन की कंपनी शाओमी रही, इसकी हिस्सेदारी 23 फीसदी रही। वहीं वीवो की 16फीसदी, रियलमी की 15 फीसदी और ओप्पो की 10 फीसदी हिस्सेदारी रही।
यह भी पढ़ें—Samsung लाएगी तीन नए Foldable Smartphone, जानिए कैसे फीचस मिलेंगे इनमें!

सैमसंग ने बेचे 8.8 करोड़ हैंडसेट
सैमसंग ने तीसरी तिमाही में अपने कुछ प्रमुख बाजारों में 8.8 करोड़ हैंडसेट बेचे हैं। इनमें से 90 फीसदी से अधिक स्मार्टफोन की बिक्री हुई है, जबकि 90 लाख टैबलेट बेचे गए हैं। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन के बाजार में शाओमी की जगह अपना वर्चस्व हासिल करने में सैमसंग को दो सालों का वक्त लगा।
यह भी पढ़ें—Flipkart Big Diwali Sale आज से: इन स्मार्टफोन्स पर 45 हजार रु तक का डिस्काउंट

खूब बिके गैलेक्सी नोट 20 और गैलेक्सी जेड फोल्ड 2
सैमसंग ने एक बयान में कहा कि तीसरी तिमाही में उसके प्रोडक्ट्स की मांग में तेजी देखी गई। दूसरी तिमाही के समय से देश में लॉकडाउन के हटने के क्रम में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाई गई। कंपनी ने कहा कि गैलेक्सी नोट 20 और गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 जैसे नए प्रमुख मॉडलों के लॉन्च के साथ-साथ भारत सहित प्रमुख क्षेत्रों में पिछली तिमाही से बड़े पैमाने पर स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ी है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.