एपल का सीरी हिंदी सहित नौ भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा

|

Updated: 09 Jun 2021, 12:33 PM IST

अंग्रेजी के साथ उर्दू, गुजराती, तमिल और तेलुगु का शब्दकोष अपडेट करेगा एपल।

न्यूयॉर्क । एपल की नजर भारतीय बाजार पर है। उसने घोषणा की है कि उसका आर्टिफिशियल वर्चुअल अस्सिटेंट सिस्टम यानी सीरी (स्पीच इंटरप्रेटेशन एंड रिकॉग्नेशन इंटरफेस) अंग्रेजी के साथ नौ भारतीय भाषाओं हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, तमिल, बांग्ला, गुजराती, मलयालम और पंजाबी भाषाओं को सपोर्ट करेगा। अंगे्रजी के साथ चार बहुभाषाई शब्दकोष भी अपेडट होंगे। इसमें तमिल, तेलुगु, गुजराती और उर्दू शामिल है।

एपल ने वल्र्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में आइओएस 15 का ऐलान किया है। नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ कंपनी ने काफी बदलाव किए हैं। कंपनी ने फेसटाइम को वेब के लिए भी लाने का ऐलान किया है। आइपैडओएस, एपल वॉलेट और आइक्लाउड अपडेट्स की भी घोषणा की।

आइओएस 15... आइओएस 15 में फेसटाइम के लिए स्पेशल ऑडियो का फीचर दिया है। इससे कॉल पहले से ज्यादा कंफर्टेबल और नैचुरल हो जाएगी। यहां शेयरप्ले का भी फीचर मिलेगा। इससे यूजर्स फेसटाइम पर ही अपने दोस्तों के साथ वीडियो देख पाएंगे या म्यूजिक सुन पाएंगे। इसी तरह यहां मैसेज के लिए भी अपडेट दिया गया है। अपडेट के जरिए यहां नया शेयर्ड विद यू सेक्शन दिया गया है।
- इसी तरह आइओएस 15 में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स के लिए डेडिकेटेड मोड, कैमरे में गूगल लेंस जैसा फीचर, फोटोज के मेमोरीज सेक्शन के लिए अपडेट, फोटोज के लिए स्पॉटलाइट सर्च का सपोर्ट मिलेगा।

एयरपॉड-आइपैड-
आइपैडओएस होम स्क्रीन पर ज्यादा विजेट्स। स्पिलिट व्यू और क्विक नोट फीचर भी। एयरपॉड्स में अनाउंस नोटिफिकेशन भी।

मैप्स-
एपल मैप्स का विस्तार। शहरों के लिए ज्यादा डिटेल देगी। 3डी डायरेक्शन भी मिलेंगे।

एपल वॉलेट-
होटल रूम कीज सपोर्ट जल्द। आइडी इंफॉर्मेशन भी अपडेट कर रही है। एपल वैदर के अपडेट के नए डिजाइन।

आइक्लाउड-
अकाउंट रिकवरी का ऑप्शन। एक कोड मिलेगा। कंपनी ने कुछ हेल्थ फीचर्स भी पेश किए हैं।

प्राइवेसी-
कई प्राइवेसी फीचर्स की घोषणा। मेल प्राइवेसी प्रोटेक्शन जोड़ा। एपल ने सीरी के लिए डिवाइस स्पीच रिक्गनिशन भी शामिल।

वॉचओएस 8-
नया रिफ्लेक्ट फीचर, फोटोज और वर्कआउट के लिए भी कई अपडेट्स। एक बड़ा अपडेट ये भी है कि सीरी का सपोर्ट अब थर्ड पार्टी डिवाइसेज के लिए मिलेगा।