जादूगर ने स्वच्छता को लेकर दिखाया कुछ ऐसा कि हैरत में पड़ गए लोग, देखें वीडियो

|

Published: 14 Jul 2018, 09:53 PM IST

जादू के माध्यम से किया जा रहा लोगों को जागरूक, विभिन्न पंचायतों में कराया जा रहा मैजिक शो।

फिरोजाबाद। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए जिले में जादूगर द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीणों को शौचालय के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। जादूगर द्वारा स्वस्थ रहने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

जादूगर ने दिखाए हैरत अंगेज कारनामे

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सरकार द्वारा घर-घर में शौचालय बनवाए जा रहे हैं। सरकार ने दो अक्टूबर तक पूरे देश को खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) करने का लक्ष्य रखा है। फिरोजाबाद जिले के लिए डीएम नेहा शर्मा ने 15 अगस्त तक का समय निर्धारित किया है। लोगों में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए प्रशासन द्वारा जादूगर देव को विभिन्न पंचायतों में भेजा जा रहा है। जादूगर देव द्वारा जादू के माध्यम से लोगों को शौचालय के प्रयोग के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

खुले में शौच से होती हैं बीमारियां

जादूगर ने बताया कि खुले में शौच करने से डायरिया, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां फैल रहीं हैं। महिलाओं में बांझपन की शिकायतें बढ़ रही हैं। स्वस्थ रहने के लिए शौचालय का प्रयोग करें, साफ पानी पिएं, अपने आस-पास साफ सफाई करें। शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से साफ करें। उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। जादूगर ने कागज से दो हजार का नोट बनाकर और मोबाइल को प्लास्टिक की बोतल में बंद कर हैरतअंगेज कारनामे दिखाकर वाहवाही लूटी।