युवाओं को पहला निवेश प्रॉपर्टी में ही करनी चाहिए, ये है वजह

राकेश यादव, सीएमडी अंतरिक्ष इंडिया ग्रुपमेरा मानना है कि युवाओं को अपना पहला निवेश प्रॉपर्टी में करनी चाहिए।
 

दुनिया में भारत की आबादी सबसे युवा है। युवा देश के विकास में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। आईटी सेक्‍टर की बात हो या स्‍टार्टअप्‍स, युवाओं का जलवा है। लेकिन, जब निवेश की बात आती है तो युवा इसमें पीछे रह जाते हैं। इस मुद्दे पर उनके अंदर संशय हो जाता है और वो इस अधेड़बुन में सही फैसला नहीं कर पाते हैं। मेरा मानना है कि युवाओं को अपना पहला निवेश प्रॉपर्टी में करन चाहिए। मैं इसके पांच कारण बता रहा हूं…

युवा अवस्‍था में सीखे पैसा बचाना
युवा होना और अकेले रहना भी एक बहुत अच्‍छा एहसास होता है। आप अपने नियम खुद बना सकते हैं, आप वहां रह सकते हैं जहां कि आप रहना चाहते हैं। आप वो सब खरीद सकते हैं जो खरीदना चाहते हैं, लेकिन ये सब तो आप करते ही रहेंगे। जो भी पैसे आप अपनी लाइफ जीने में खर्च करना चाहते हैं, उसी दौरान कुछ पैसे आप एक अच्‍छे निवेश में लगा सकते हैं। पैसे बचाना और खर्च करना अगर आप युवा अवस्‍था में सीख गए तो आप लोन लेकर एक छोटी या बड़ी प्रॉपर्टी अपने इनकम के आधार पर खरीद सकते हैं।
हमेशा बढ़ता है प्रॉपर्टी का रेट
जो भी प्रॉपर्टी आप खरीदेंगे उसका रेट हमेशा बढ़ेगा ही। आप घर या जमीन वही खरीदिए जितने के लिए आप डाउन पेमेंट कर सकते हैं। तो जब आप 35-40 साल के होंगे तब तक आपके पास भी एक प्रॉपर्टी सेविंग के तौर पर मौजूद होगी।
आपके पास कमाई के और भी हैं स्‍त्रोत
अगर आप एक घर खरीदते हैं तो आप उसे रेंट में भी दे सकते हैं। रेंट में देने के साथ आपके पास जो पैसे आते हैं उसे आप री-इंवेस्‍टमेंट भी कर सकते हैं। उसे किसी और बिजनेस में भी लगा सकते हैं। इस तरह से आपके पास इनकम के और स्‍त्रोत अपने-आप ही आ जाएंगे।
डेमोग्राफिक बदलाव का उठाएं फायदा
एक रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दशक में देश भर में आप्रवासियों के बीच घर की मालिकाना हक 36% आवास विकास के लिए होगी। तो कुछ समय बाद ऐसा भी हो सकता है कि लोग घर और जमीन सिर्फ रेंट पर ही प्राप्‍त कर सकें ना कि उसे खरीद सकें क्‍योंकि हर कोई घर का मालिक बनना चाहेगा।
संपत्ति खरीदने के लिए सही उम्र क्या है?
हम अपने जीवन में बहुत सारे कदमों में ‘जल्दी ही बेहतर’ शब्द सुनते हैं। लेकिन, यह संभावित अचल संपत्ति निवेशक को भ्रमित कर सकता है। 20 से 35 के मध्य में निवेश करना यह वह समय होता है जब कोई व्यक्ति कमाई शुरू कर लेता है और इसके एक हिस्से को बचाने के बाद भी अतिरिक्त पैसा भी कमाता है। आज की पीढ़ी विभिन्न निवेश उपकरणों के बारे में अच्छी तरह से अवगत है, अच्छा रिटर्न देने की वजह से, शीर्ष प्राथमिकता अचल संपत्ति बना है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.