30 जून तक किसी भी बैंक के एटीएम से निकालें कैश, नहीं लगेगा कोई चार्ज

दूसरे बैंक के एटीएम से विदड्रॉल करने पर लगाया जाता है चार्ज
अब बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस ना रखने पर भी नहीं होगा चार्ज

<p>Withdraw cash from any bank&#8217;s ATM by June 30, there will be no charge</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लाॅकडाउन के बीच देश के आम लोगों के लिए बड़ी राहत खबर सामने आई है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डेबिट कार्ड रखने वालों को राहत देते हुए कहा है कि अगले तीन महीनों तक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर कोई फीस नहीं लगाई जाएगी। वहीं मिनिमम बैलेंस ना रखने पर भी राहत दी गई है। साथ ही ट्रेड व फाइनेंस ग्राहकों के लिए डिजिटल ट्रेड के शुल्क में राहत देने की बात कही गई है।

https://twitter.com/ANI/status/1242384319298940928?ref_src=twsrc%5Etfw

करोड़ों लोगों को फायदा
देश के करोड़ों लोगों को फायदा देते हुए वित्त मंत्री ने 30 जून 2020 तक किसी भी बैंक के एटीएम से डेबिट कार्ड के थ्रू रुपया निकाला जा सकता है। उस किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया जाएगा। इससे पहले अगर किसी एक बैंक के डेबिट कार्ड के जरिए किसी दूसरे बैंक के एटीएम से रुपए निकालने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लगता है। जिसे 30 जून तक खत्म कर दिया गया है। अभी तक अलग-अलग बैंक तीन ट्राजेंक्शन मुफ्त करने के बाद 20 रुपए या उससे ज्यादा प्रति ट्रांजेक्शन पर फीस लेते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1242385194755035137?ref_src=twsrc%5Etfw

मिनिमम बैलेंस रखने की जरुरत नहीं
मौजूदा समय में कैश कमी है और कमाई के जरिए कम हो गए हैं। पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति हो गई है। कई लोगों का व्यापार ठप हो गया है। ऐसे में बैंकों में रखा हुआ रुपया काफी काम आएगा। ऐसे में हर बैंक चाहे वो प्राइवेट हो या फिर सरकारी मिनिमम बैलेंस रखना काफी जरूरी होता है। अब इसमें भी तीन महीने की छूट यानी 30 जून 2020 तक की रियायत दी गई है। अगर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की बात करें तो मेट्रो शहरों में मिनिमम बैलेंस 3000 रुपए अनिवार्य है। अगर आपके अकाउंट में 750 रुपए से कम राशि है तो 50 रुपए पैनल्टी और जीएसटी लगाया जाता है।

वित्त मंत्री की अपील
देश की वित्त मंत्री ने वीडिया कांफ्रेंसिंग में अपील की कि जहां तक हो सके घरों से बाहर ना निकले। यह राहत इसलिए दी गई है ताकि आपके घर के नजदीक कोई भी एटीएम हो, वहां से रुपया निकाल सके। आपको अपने ही बैंक के एटीएम के लिए दूर तक भटकना पड़े। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ज्यादा से डिजिटल ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल करें। देश में करोड़ों लोगों के पास स्मार्टफोंस हैं। अपने बैंक का ऐप डाउनलोड करें। वहीं से सभी तरह की ट्रांजेक्शंस करें। ताकि इस महामारी के चपेट में ना आएं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.