आपकी जिंदगी को संवार देगा मोदी सरकार का यह अकाउंट, जानिए इसके फायदे

|

Published: 26 Apr 2018, 09:27 AM IST

केंद्र की मोदी सरकार यूनीवर्सल सोशल सिक्योरिटी स्कीम लेकर आ रही है, जिसमें देश के 50 करोड़ कर्मचारियों के विश्कर्मा अकाउंट खोले जाएंगे।

आपकी जिंदगी को संवार देगा मोदी सरकार का यह अकाउंट, जानिए इसके फायदे

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार देश के लोगों के लिए जनधन योजना लेकर आई। जिसके बाद देश में करोड़ों लोगों ने बैंक अकाउंट खुलवाए। अब सरकार चुनावी साल में एक और अकाउंट लेकर आई है। जिसमें सरकार दावा कर रही है कि वो देश के 50 करोड़ लोगों की जिंदगी को बदलकर रख देगा। इस बैंक अकाउंट का नाम विश्‍वकर्मा अकाउंट। जो देश के कर्मचारियों के लिए खुलवाया जाएगा। कर्मचारियों को सोशल सिक्‍योरिटी के फायदे मिल सके। इस पूरी योजना का नाम यूनीवर्सल सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम रखा गया है। आइए आपको भी बताते हैं इस अकाउंट के बारे में। साथ ही सरकार के दावे के अनुसार 50 करोड़ कर्मचारियों को इस अकाउंट को क्‍या फायदे होंगे।

इस तरह से खुलेगा विश्‍वकर्मा अकाउंट
- इस अकाउंट के तहत कोई कर्मचारी कंपनी में काम करता है तो उस कंपनी या संस्‍थान की जिम्‍मेदारी होगी वह एक तय समय में उस वर्कर का सोशल सिक्‍योरिटी अकाउंट विश्‍वकर्मा कार्मिक सुरक्षा खाता खुलवाए।
- अगर कंपनी या संस्‍थान वर्कर का खाता तय समय में नही खुलवाता है तो वर्कर खुद से अपना खाता खुलवा सकेगा। इसके लिए सरकार अलग से व्‍यवस्‍था करेगी।
- अगर कोई अपना खुद का काम करता है तो वह भी अपना खाता खुलवा सकेगा।
- कर्मचारी का यह अकाउंट पूरी तरह से पोर्टेबल होगा। यानी अगर कोई दिल्‍ली में काम कर रहा है और उसका विश्‍वकर्मा खाता खुल गया है और बाद में पश्चिम बंगाल में जाकर काम करता है तो उसे नए विश्‍वकर्मा खाता खुलवाने की जरूरत नहीं होगी।

कैटेगिरी के हिसाब से खुलेंगे अकाउंट
- सरकार इन 50 करोड़ वर्कर्स को सामाजिक आर्थिक आधार पर अलग अलग कैटेगरी में बांटेगी।
- कमजोर सामाजिक आर्थिक आधार वाले कर्मचारियों को अपने विश्‍वकर्मा अकाउंट में कोई योगदान नहीं करना होगा।
- कमजोर सामाजिक आर्थिक आधार वाले कर्मचारियों को पीएफ, पेशन सहित दूसरे सोशल सिक्‍योरिटी बेनेफिट के लिए पूरा कंट्रीब्‍यूशन सरकार करेगी।
- ऐसे कर्मचारी जिनकी इनकम इतनी होगी कि वे विश्‍वकर्मा अकाउंट में कंट्रीब्‍यूट कर सकें। उनको विश्‍वकर्मा अकाउंट में सोशल सिक्‍योरिटी बेनेफिट के लिए कंट्रीब्‍यूशन करना होगा। यह उनकी सैलरी या वेज सेलिंग का 12.5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक हो सकता है।

50 करोड़ को ये मिलेंगे फायदे
- यूनीवर्सल सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम के तहत 50 करोड़ वर्कर्स को पीएफ, पेंशन मिलेगा।
- मेडिकल मेनेफिट
- इन्‍श्‍योरेंस कवर
- सिकनेस बेनेफिट
- मैटरनिटी बेनेफिट
- अनइम्‍पलॉयमेंट बेनेफिट
- डिपेंडेंट बेनेफिट इनवैले‍डिटी बेनेफिट
- इंटरनेशनल वर्कर्स पेंशन बेनेफिट आदि

Related Stories