पहली नौकरी के बाद Investment Planning करें, 30 के होने से पहले करें यहां निवेश

|

Published: 11 Jul 2020, 04:49 PM IST

  • जल्दी से शुरू करे investment planning
  • Debt Mutual Fund में नहीं होता है रिस्क
  • Nps से बचा सकते हैं टैक्स

नई दिल्ली : Economic Planning जितनी जल्दी शुरू कर दें उतना ही अच्छा होता है। अगर आप भी पहली नौकरी शुरू कर चुके हैं या काम करते हुए इतना वक्त बीत चुका है कि फिलहाल जिम्मेदारियां न होने के कारण आप एक अच्छी खासी रकम बचा पाते हैं तो ये बेस्ट टाइम है। अगर आप अभी भी नहीं समझें तो सीधे- शब्दों में कहें तो अगर आप late 20s में हैं या 30 में कदम रख चुके हैं तो आपको निवेश के बारे में सजग होते हुए इंवेस्टमेंट शुरू कर देनी चाहिए। कौन से हैं वो निवेश जिनमें आपको निवेश करना चाहिए ।

100 सालों का सबसे खराब आर्थिक संकट कोरोना, भारतीय अर्थव्यवस्था में दिख रहा है सुधार- शक्तिकांत दास

GOLD Investment- सोने की कीमत ( GOLD PRICE ) आसमान छू रही है। इस महामारी के वक्त भी जब पूरी दुनिया परेशान है शेयर मार्केट क्रैश हो रहे हैं तब भी सोना मुनाफा दे रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने की इस कीमत को मौके की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। जिसका मतलब है फिलहाल सोने की खरीदारी ( INVEST IN GOLD ) करने का सही समय है ताकि आप भविष्य में इसका फायदा उठा सकें।

डेट म्यूचुअल फंड ( Debt Mutual FUND )
म्यूचुअल फंड ( Mutual Funds ) की यह कैटेगरी उन निवेशकों के लिए सही है जो निवेश से गारंटीड रिटर्न कमाना चाहते हैं। ये म्यूचुअल फंड कॉरपोरेट बांड्स, सरकारी सिक्योरिटीज, ट्रेजरी बिल्स, कमर्शियल पेपर आदि में निवेश से रिटर्न कमाती है। तो अगर आप भी इसी कैटेगरी में आते हैं और थोड़ा कम रिस्क लेना चाहते हैं तो इसमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

नेशनल पेंशन सिस्टम (nps)-

नेशनल पेंशन सिस्टम (nps) का कम फीस स्ट्रक्चर इसे निवेश का आकर्षक विकल्प बनाता है. बाजार से जुड़े उत्पादों में देश में यह सबसे कम खर्च वाला प्रोडक्ट है। टैक्स-छूट की वजह से भी यह निवेशक की पसंद में शामिल हो गया है। इससे भी ज्यादा अच्छी बात ये है कि एनपीएस बच्चों की शिक्षा, शादी, घर बनाने या किसी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आंशिक निकासी की सुविधा देता है।