समय पर जमा करें अपने इंश्योरेंस का प्रीमियम नहीं तो, होगी बड़ी परेशानी

कोरोनो के संकट में न टालें बीमा प्रीमियम
पॉलिसी लैप्स होने का भी रहता है खतरा
क्लेम के वक्त करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

नई दिल्ली: आजकल के हालात देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस बहुत जरूरी हो गया है। अगर आपने पहले से हेल्थ इंश्योरेंस करा रखा है तो बेहद अच्छी बात है,लेकिन अजकल जबकि हालात के मद्देनजर EMI और क्रेडिट कार्ड बिल पर छूट मिल रही है तो ऐसे में अपनी हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना न भूलिएगा क्योंकि अगर आप इंश्योरेंस बिल टाइमली नहीं पे करते हैं तो आपको क्लेम के वक्त भी कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आज हम आपको टाइम पर प्रीमियम न भरने के परिणामों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप आजकल के हालात में भी इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रॉयरिटी दें।

अमेरिकन दवा कंपनी ने तैयार की Corona Test Kit, महज 5 मिनट में पता चल जाएगा इंफेक्शन

प्रीमियम टाइम पर न जमा करने से आपकी पॉलिसी लैप्स होने का डर रहता है। ऐसे हालात में आपका इससे पहले जमा किया हुआ पैसा भी बरबाद हो जाता है। इसके अलावा अगर आपने टर्म इंश्योरेंस करा रखा है तो पॉलिसी के लैप्स होने के तो बड़े नुकसान हैं। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लैप्स होने पर आपके परिजनों को आपकी मृत्यु के बाद दावे की राशि पाने में परेशानी आ सकती है।

दिवालिया हो सकती है एयरलाइंस कंपनियां, 21 दिनों में होगा 75-80 हजार करोड़ का नुकसान

इसके अलावा अगर आप बाद में उसी पॉलिसी को रिन्यू कराना चाहते हैं तो पको पेनाल्टी देनी पड़ती है और नयी पॉलिसी खरीदने पर भी आपको ज्यादा रकम देनी पड़ती है।

कब लैप्स हो जाती है आपकी पॉलिसी-

इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम चुकाने के लिए 30 दिनों का एकस्ट्रा टाइम देती हैं। अगर आप इस समयसीमा से चूक जाते हैं तो आपकी पॉलिसी लैप्स मानी जाती है।

यूलिप (यूनिक लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) में अगर आप पहले पांच साल तक या लॉक इन पीरियड के दौरान प्रीमियम नहीं चुकाते हैं तो आपकी पॉलिसी लैप्स मानी जाएगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.