कारोबार

ये स्कीम बैंक के मुकाबले देगी डबल रि‍टर्न, आपको कर देगी मालामाल

5 Photos
Published: August 30, 2018 10:10:17 am
1/5

नई दिल्ली। आज के महंगाई के दौर में बचत करना मुश्किल होता है और अगर बचत हो भी तो हर व्यक्ति की यह ख्वाहिश रहती है कि जल्दी से जल्दी उसका निवेश डबल हो जाए। लेकिन अक्सर लोगों इसका उपाय पता नहीं होता। वह नहीं जानते कि कैसे और कहां छोटी बचत पर अच्छे रिटर्न मिलेंगे। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे अपका निवेश जल्दी ही डबल हो जाएगा। अगली स्लाइड में जानते है इस स्कीम के बारे में....

2/5

यह है डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC) योजना। यह सरकार की ओर से जारी एक छोटी बचत योजना है। एनएससी पोस्ट ऑफिस की योजना है। इसमें आप सिर्फ 100 रुपए भी नि‍वेश कर सकते हैं। इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है। आप अपनी क्षमता के अनुसार कितने भी एनएससी खरीद सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना एक सरल प्रक्रिया है। इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। ये स्कीम बैंक के मुकाबले आपको डबल रि‍टर्न देगी।

3/5

एनएससी चेक या फिर नकद के जरिए खरीद सकते हैं। इसमें चेक से भुगतान करने पर खाता तभी खुलेगा जब चेक का भुगतान सफल हो जाएगा। इसके लिए कई आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता भी होगी। फॉर्म के जरिए अपनी जानकारी देनी होगी। इसमें आपको नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिसकी जानकारी आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर ले सकते हैं।

4/5

इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है। अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो एक वर्ष की अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती है, इसलिए निवेशक को घटते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए।

5/5

इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है। आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलेगा। NSC में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है। बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लिया जा सकता है। इस योजना में आप चेकबुक सुविधा भी ले सकते हैं। आप नेशनलसेविंग सर्टि‍फि‍केट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.