फाइनेंस

शादी के बाद एेसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, कभी नहीं होगी पैसे की दिक्क्त

6 Photos
Published: April 26, 2018 01:29:03 pm
1/6

नर्इ दिल्ली। शादी के बाद अक्सर लोग सही तरीके से वित्तीय प्लानिंग करना भूल जाते है जिसके बाद उन्हें वित्तीय स्तर पर कर्इ तरह के कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। शादी के बाद आपकी जिम्मेदारियाें के साथ-साथ आपका खर्च भी बढ़ जातें है आैर एेसे में यदि आप सही वित्तीय प्लानिंग करते हैं जीवनभर आपको पैसों की दिक्कत नहीं होती। आज हम आपको एेसे ही कुछ फाइनेंशियल टिप्स बता रहे हैं जिसे फाॅलो करके आप भी अपना शादीशुदा भविष्य का सुरक्षित कर सकते हैं। जानने के लिए अगली स्लाइड पर क्लिक करें....

2/6

शादी के बाद आपके इमरजेंसी का कुछ फंड तो जरूर होना चाहिए है। इसे आप एफडी, आरडी या एसआइपी जैसे तरीकों से बना सकते हैं। इसके लिए आप लिक्विड म्यूचुअल फंड या अल्ट्रा शॅार्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जाने दूसरा टिप।

3/6

हालांकि किसी भी खरीदारी से पहले बजट बनाना चाहिए लेकिन शादी के बाद ये एक आैर अहम कदम हो जाता है। आपको किसी भी तरह की खरीदारी से पहले बजट बनाना चाहिए, खासतौर पर तब, जब अाप कोर्इ बड़ी खरीदारी के बारे में सोच रहे हैं। इससे आप अपने पास मौजूदा रकम को सही तरीके से इस्तेमाल कर पाते हैं।

4/6

यदि आप एक से अधिक बैंक खाते का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें की कौन से खाते से आप ज्यादा खर्च करते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस खाते से इएमआइ कटती है उसमें आप थोड़ अधिक बैलेंस रखें । इससे आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा। महीने के खर्च के लिए आप एक ही खाते का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

5/6

वित्तीय द्रष्टिकोण से देखें तो शादी से पहले आपको सभी तरह के कर्ज/लोन चुका देने से आपके उपर बोझ कम होगा। लोन को जल्द ही चुका देने के साथ ही आप म्यूचुअल फंड आैर शेयर बाजार में थोड़-बहुत निवेश करते रहें।

6/6

शादी के बाद अाप पर सिर्फ खुद की ही जिम्मेदारी नहीं होती बल्कि, आपके पति/पत्नी की भी होती है। एेसे में सही टर्म इंश्योरेंस लेना आपको किसी दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में काफी हद तक मदद कर सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.