कारोबार

इस फेस्टिव सीजन महंगी होने जा रही है ऑनलाइन शॉपिंग , ये है वजह

फेस्टिव सीजन आते ही ई-कामर्स कंपनियां सामानों पर नए-नए ऑफर तरह के ऑफर देने शुरु कर देती है। लेकिन इस बार फेस्टिव सीजन में आपको ऑनलाइन सामान खरीदना महंगा पड़ने वाला है।

नई दिल्लीSep 14, 2018 / 12:33 pm

manish ranjan

इस फेस्टिव सीजन मंहगी होने जा रही है ऑनलाइन शॉपिंग , ये है वजह

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन आते ही ई-कामर्स कंपनियां सामानों पर नए-नए ऑफर तरह के ऑफर देने शुरु कर देती है। लेकिन इस बार फेस्टिव सीजन में आपको ऑनलाइन सामान खरीदना महंगा पड़ने वाला है। क्योंकि सरकार ने कंपनियों पर टैक्स बढ़ा दिया है। जिसकी मार सीधे तौर पर ग्राहकों पर पड़ने वाली है। दरअसल सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर ये कहा है की 1 अक्टूबर से कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर सामान बेचने वाले को जो भी पेमेंट करेंगी, उस पर उन्हें 2% टीसीएस काटना पड़ेगा। इसमें 1% सेंट्रल जीएसटी और 1% स्टेट जीएसटी होगा।

लगने जा रहा है 1 फीसदी टीडीएस
केंद्रीय जीएसटी के मुताबिक,कंपनियों को 2.5 लाख रुपए से अधिक पेमेंट पर 1 फीसदी TDS कलेक्शन करना होगा। इसके अलावा राज्य भी अपने यहां के कानून के तहत 1 फीसदी टीडीएस लगाएंगे।

ऑनलाइन सामान खरीदना होगा मंहगा
कॉमर्स कंपनियों को भी अब GST के तहत सप्लाई करने वालों को किसी भी पेमेंट के लिए 1 फीसदी टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) कलेक्ट करना होगा। राज्य भी चाहे तो SGST कानून के तहत 1 फीसदी टीसीएस लगा सकते हैं। जिसके कारण फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन सामान खरीदना महंगा होना वाला है।

18 सितंबर से शुरु होगें रजिस्ट्रेशन
बता दें की सरकार ने 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू हुआ था,लेकिन कारोबारियों को जीएसटी को समझने और इसके लिए तैयारी का समय देने लिए टीडीएस और टीसीएस के प्रावधान 30 सितंबर तक के लिए टाल दिया गया था। 18 सितंबर से टीडीएस और टीसीएस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – 15 दिन बाद से सस्ते में खरीद सकेंगे पेट्रोल-डीजल, ये है असली वजह

बाबा रामदेव ने दूध दही बेचना तो शुरू कर दिया, लेकिन खरीदने से पहले जान लीजिए असली सच्चार्इ

250 रुपए कमाने वाला ये शख्स ऐसे बना रातों रात करोड़पति, बदल गई पूरी जिंदगी

Big Billion Day से पहले खड़ी हो सकती हैं फ्लिपकार्ट के लिए मुश्किलें, छोटे वेंडर्स ने इस बात को लेकर CCI से की शिकायत

 

 

Home / Business / इस फेस्टिव सीजन महंगी होने जा रही है ऑनलाइन शॉपिंग , ये है वजह

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.