निवेश के लिए शानदार है ये सरकारी स्कीम्स, फिलहाल मिल रहा है सबसे ज्यादा फायदा

|

Published: 06 Jul 2020, 11:30 AM IST

  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सीटिजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) जैसी योजनाएं हैं फायदेमंद
  • फिलहाल मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज ( interest rate )
  • सरकार द्वारा इन योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज ( interest rate ) को जुलाई से सितंबर के लिए बदला नहीं गया है

नई दिल्ली : हमारे देश में लोग निवेश के लिए fixed deposit को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन फिलहाल छोटी बचत योजना ( small savings schemes ) fd से कहीं ज्यादा अट्रैक्टिव हो गई है। दरअसल सरकार द्वारा इन योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज ( interest rate ) को जुलाई से सितंबर के लिए बदला नहीं गया है जिसकी वजह से फिलहाल इन योजनाओं पर बाकी योजनाओं यहां तक कि फिक्सड डिपॉजिट से ज्यादा प्रॉफिट मिल रहा है। इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सीटिजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) जैसी योजनाएं शामिल हैं।

Mutual Fund खरीदने पर देना होगा टैक्स, जानें कमाई का कितना हिस्सा जाएगा ड्यूटी में

Fixed Deposit से बेहतर क्यों है ये स्कीम्स- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मई में फिक्स्ड डिपॉजिट दरों (SBI FD Rates) को रिवाइज किया है। अब SBI एफडी पर 2.9 फीसदी से लेकर 5.4 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। यह 2 करोड़ रुपये से कम वैल्यू 45 दिनों की एफडी से लेकर 10 साल तक की एफडी के लिए अलग-अलग है। जबकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) पर ब्याज 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है और इसी तरह पोस्ट ऑफिस में 3 साल से 5 साल के लिए 5.5 से 6.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है।

Sukanya Samridhi Yojana है सबसे ज्यादा फायदेमंद- छोटी बचत योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज दर सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) है, इस योजना पर सरकार की तरफ से 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

रेलवे में प्राइवेटाइजेशन प्रोसेस शुरू, 109 रूट्स पर चलेंगी प्राइवेट पैसेंजर ट्रेन

वहीं सीनियर सिटीजन्स की बात करें तो उनक लिए चलाई जा रही खास योजनाओं में सरकार की तरफ से अच्छा ब्याज दिया जा रहा है यानि सीनियर सीटिजन्स सेविंग्स स्कीम्स (Senior Citizen Savings Schemes) में निवेश ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद है। इस योजना के तहत फिलहाल 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है। वहीं कुछ बैंक्स ने सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल स्कीम्स को लांच किया है।