देश का सबसे बड़ा बैंक घर देकर जाएगा आपका रुपया, शुरू की सर्विस

|

Updated: 04 Apr 2020, 11:34 AM IST

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कर सकते हैं कॉल
सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन एसबीआई के होम ब्रांच पर होगा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार के साथ देश की कई संस्थाएं तमाम तरह की कोशिश कर रही हैं। तमाम जगहों से आम लोगों को अपील की जा रही है कि घर से बाहर ना निकलें और घर पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें। ऐसे में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है, जिससे लोगों को रुपयों की जरुरत के लिए एटीएम तक जाने की जरुरत नहीं है। घर बैठे-बैठे ही उनके पास रुपया जाएगा। एसबीआई की ओर से यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए जो बुजुर्ग और दिव्यांग हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एसबीआई की ओर से किस तरह से सेवाएं शुरू की गईं हैं।

एसबीआई की ओर से शुरू की नई सेवांए
- एसबीआई की ओर से नकदी देने, नकदी लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स देने जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं।
- कार्यदिवसों के दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर इन सभी सर्विस को लिया जा सकता है।
- इन सभी सर्विस के लिए अगर आप चाहते हैं तो आपको रिक्वेस्ट के लिए होम ब्रांच पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
- डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगी जिनकी केवाईसी पूरी हो चुकी हैै।
- नॉन फाइनेंस ट्रांजेक्शन के लिए 60 रुपए और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लिया जाएगा। फाइनेंस ट्रांजेक्शन के लिए 100 रुपए और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लिया जाएगा।
- रोजाना कैश निकालना और कैश जमा की प्रति दिन की लिमिट 20,000 रुपए रखी गई है।
- इन सर्विस को यूज करने के लिए अकाउंट होल्डर को होम ब्रांच से 5 किमी के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।
- ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे।
- नॉन पर्सनल और माइनर अकाउंट्स को यह सुविधा नहीं मिलेगी।
- कैश की निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।

यह बैंक भी दे रही हैं यही सर्विस
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा देश दूसरे बड़े बैंक भी कुछ इसी तरह की मिलती जुलती सर्विस दे रहे हैं। जिनमें एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक जैसे नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि इंडियन बैंक एसोसिएशन बार बार ग्राहकों घर से बाहर ना निकलने की सलाह दे रहा है। साथ एटीएम के बाहर भीड़ जमा ना करने को बोल रहा है। बैंकों में जब तक जरूरी काम ना हो आने की सलाह नहीं दे रहा है।