फाइनेंस

WECARE Scheme : वरिष्ठ नागरिकों को मार्च तक मिलेगा बढ़े हुए ब्याज का फायदा, SBI ने किया ऐलान

SBI WECARE Scheme : एसबीआई वीकेयर स्कीम की समय सीमा को दिसंबर से बढ़ाकर अगले साल मार्च तक कर दिया गया है
इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिक पांच साल या इससे ज्यादा अवधि के लिए एफडी पर ज्यादा ब्याज पा सकते हैं

Dec 13, 2020 / 05:49 pm

Soma Roy

SBI WECARE Scheme

नई दिल्ली। वरिष्ठ नागरिकों को वैसे तो ज्यादातर बैंकों में अतिरिक्त सुविधाएं दी जाती हैं। मगर देश के प्रतिष्ठित भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सीनियर सिटीजंस के लिए खास स्कीम चलाई है। जिसका नाम ‘WECARE’ सीनियर सिटिजंस टर्म डिपॉजिट स्कीम है। इसमें बुजुर्गों को 5 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। अभी तक इस योजना का लाभ 31 दिसंबर 2020 तक लिया जा सकता था। मगर कस्टमर्स की सहूलियत और स्कीम की पॉपुलैरिटी को देखते हुए एसबीआई ने इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Sepcial FD Schemes) की अवधि को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे वरिष्ठ नागरिक अगले साल तक बढ़े हुए ब्याज का लाभ ले सकेंगे।
एसबीआई की ओर से ये जानकारी उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट पर मौजूदा 50 आधार अंक के अतिरिक्त 30 आधार अकं ज्यादा दर पर ब्याज दिया जाएगा। इसका लाभ 5 साल व इससे अधिक अवधि वाले टर्म डिपॉजिट पर ही मिलेगा। जो लोग 5 साल से पहले ही एफडी तुड़वा देते है तो उन्हें अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा। मालूम हो कि आम लोगों को एसबीआई 5 साल की अवधि वाले एफडी पर 5.4 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इस स्पेशल स्कीम के तहत 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।
क्या है ‘SBI Wecare Deposit Scheme’
एसबीआई के वीकेयर डिपॉजिट स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसमें डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस प्वाइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम इंट्रेस्ट भी मिलेगा। यानी अगर वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत निवेश करते हैं तो उन्हें 5 साल से ज्यादा की एफडी पर 0.80% ब्याज मिलेगा। साथ ही इस पर उन्हें 0.30% एक्सट्रा ब्याज भी मिलेगा। इस स्कीम में 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। हालांकि इस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले रुपए निकालने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।

Home / Business / Finance / WECARE Scheme : वरिष्ठ नागरिकों को मार्च तक मिलेगा बढ़े हुए ब्याज का फायदा, SBI ने किया ऐलान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.