Saral Pension Scheme: मासिक पेंशन के साथ एक्सट्रा बोनस पाने का मौका, मृत्यु के बाद भी परिवार को मिलेगी रकम

|

Published: 30 Jan 2021, 04:54 PM IST

  • Saral Pension Scheme : पाॅलिसी लेने के छह महीने बाद कस्टमर इसे सरेंडर कर सकते हैं
  • IRDAI की नई गाइडलाइंस से अब पेंशन प्लान का चुनाव करना होगा आसान

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद एवं बुढ़ापे में पैसों की तंगी से न जूझना पड़े इसके लिए अभी से निवेश बेहद जरूरी है। इसके अलावा अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इंश्योरेंस प्लान लेना भी उतना ही जरूरी है। 1 अप्रैल से बीमा नियामक IRDAI ने बीमा कंपनियों को सरल पेंशन योजना लागू करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत न्यूनतम वार्षिकी राशि 1 हजार रुपए होगी। इसके अलावा नई गाइडलाइंस के तहत अब उपभोक्ता पॉलिसी को 6 महीने के बाद किसी भी समय सरेंडर भी कर सकता है। इरडा के इस पहल से अब लोगों के लिए प्लान का चुनाव आसान हो जाएगा।

सरल पेंशन योजना के लाभ
सरल पेंशन प्लान का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जितना पैसा आप निवेश करेंगे, इसमें उतना पैसा मिलने के अलावा जीवनभर एन्युटी का भी लाभ मिलेगा। IRDAI के नए नियमों के तहत एन्युटी की रकम 1 हजार रुपए प्रति महीना, 3 हजार रुपए प्रति तिमाही, 6 हजार रुपए प्रति छमाही व 12 हजार रुपए सालाना होगी। अगर बीमाधारक की मौत हो जाती है तो उसके निधन के बाद जीवनसाथी को उसकी मृत्यु तक एन्युटी मिलती रहेगी।

क्या होती है एन्युटी
किसी भी पेंशन प्लान में आपकी जमा की गई राशि के बदले बीमा कंपनी जो सालाना राशि देती है उसे वार्षिकी यानी एन्युटी कहते हैं। इसका लाभ सरकारी एवं गैर-सरकारी कर्मचारी अलग-अलग पेंशन प्लान के तहत ले सकते हैं।