ATM Card Safety Tip : सावधान! एक गलती से खाली हो सकता है Account, इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान

-How to prevent Debit Card Fraud at ATMs? देशभर में पिछले कुछ महीनों में बैंक ( Banks ) और एटीएम धोखाधड़ी ( ATM Fraud ) के कई मामले सामने आए हैं। -ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों को समय-समय पर ATM फ्रॉड को लेकर अलर्ट ( Bank Alert ) करते रहते हैं। -हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने अपने खाताधारकों को ऑनलाइन बैंकिंग ( Online Banking ) धोखाधड़ी, क्लोनिंग, फ़िशिंग, UPI धोखाधड़ी ( UPI Fraud ) और अन्य बैंकिंग युक्तियों के साथ धोखाधड़ी के मामलों के बारे सतर्क रहने को कहा है।

<p>Debit Card Safety Tip : सावधान! एक गलती से खाली हो सकता है अकाउंट, इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान</p>

नई दिल्ली।
How to prevent Debit Card Fraud at ATMs? देशभर में पिछले कुछ महीनों में बैंक ( Banks ) और एटीएम धोखाधड़ी ( ATM Fraud ) के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों को समय-समय पर ATM फ्रॉड को लेकर अलर्ट ( Bank Alert ) करते रहते हैं। हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने अपने खाताधारकों को ऑनलाइन बैंकिंग ( Online Banking ) धोखाधड़ी, क्लोनिंग, फ़िशिंग, UPI धोखाधड़ी ( UPI Fraud ) और अन्य बैंकिंग युक्तियों के साथ धोखाधड़ी के मामलों के बारे सतर्क रहने को कहा है।

साथ ही एसबीआई ने कुछ सेफ्टी टिप्स ग्राहकों को दिए हैं, जिससे एटीएम के इस्तेमाल को सुरक्षित बनाया जा सकता है। बैंक ने कार्डधारकों को किसी भी एटीएम-कम-डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता में एटीएम लेनदेन करने की सलाह दी। एसबीआई का कहना है कि अगर कोई अनधिकृत लेन-देन होता है, तो ग्राहकों को तुरंत बैंक को सूचित करना चाहिए।

क्या करना चाहिए, क्या नहीं
ग्राहकों के लिए सावधानी और सुरक्षा के उपाय के तौर बैंक ने खाताधारकों को नियमित अंतराल पर एटीएम पिन बदलने, एटीएम / पीओएस कीपैड को कवर करने की सलाह दी है, पिन दर्ज करते समय, कार्ड पर या कहीं भी लिखने के बजाय सुरक्षा लेनदेन नंबर को याद रखें।

जानें, एटीएम सेफ्टी टिप्स

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.