बदलने वाला है बैंकों के खुलने-बंद होने का समय, RBI जल्द कर सकती है ऐलान

|

Updated: 21 Mar 2020, 03:10 PM IST

जहां एक ओर रविवार को पूरे देश में जनता कर्फ्यू लग रहा है वहीं RBI भी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव पर विचार कर रहा है।

नई दिल्ली: बैंकों की टाइमिंग को लेकर बड़ा फेर-बदल होने वाला है। दरअसल कोरोनावायरस एक भयंकर त्रासदी बन चुका है और इसके चलते लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। जहां एक ओर रविवार को पूरे देश में जनता कर्फ्यू लग रहा है वहीं RBI भी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव पर विचार कर रहा है। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank of india) ने इस बारे में सभी बैंकों के शीर्ष प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की है और जल्द ही नए निर्देश जारी कर दिये जाएंगे।

Bank of Baroda कस्टमर्स के लिए खुशखबरी, 3 महीने तक ऑनलाइन बैंकिंग होगी फ्री

कम हो सकते हैं काम के घंटे- आरबीआई बैंकों के काम करने के घंटे को कम करने का प्लान बना रहा है। इस प्लानिंग में बैंकिंग कामकाज को दो से तीन घंटे तक के लिए घटाया जा सकता है। इसके अलावा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें भी राहत देने की तैयारी की जा रही है। RBI पहले ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा डिजीटल सेवाओं की सुविधा उठाने की बात कह चुका है।

कोरोना के हड़कंप के बीच Tata Motors का बड़ा फैसला, 24 मार्च से पुणे प्लांट बंद लेकिन वर्कर्स को मिलेगी सैलेरी

इसी के साथ खबर ये भी आ रही है कि आरबीआई NPA की अवधि भी बढ़ा सकता है । दरअसल वर्तमान हालात के चलते कई लोग अपने लोन की किस्तों को नहीं जमा कर पा रहे हैं। ऐसे लोन्स पर NPA कैटेगरी में शामिल होने का खतरा मंडरा रहा है । यही वजह है कि आरबीआई लोन खातों को एनपीए से बचाने के लिए अतिरिक्त समय देने का प्लान बना रहा है। इसके लिए एक-2 महीने का वक्त दिया जा सकता है।