रत्नों की उपाधियों से नवाजे जाएंगे Government Banks, 15 अगस्त को हो सकती है घोषणा

सरकारी कंपनियों की तरह Government Banks को महारत्न, नवरत्न और मिनिरत्न से नवाजा जा सकता है
उपाधि मिलने के बाद Public Sector Bank भी कर सकते हैं कंपनियों की तरह आजादी के साथ अपना काम

<p>PSBs get navratna, maharatna titles, may be announced on August 15</p>

नई दिल्ली। सरकारी कंपनियों की तरह अब पब्लिक सेक्टर बैंक ( Public Sector Bank ) भी रत्न से सुसज्जित होंगे। सरकारी बैंकों ( Government Bank ) को महारत्न ( Maharatna ), नवरत्न ( Navratna ) और मिनिरत्न ( Miniratna ) से नवाजा जाएगा। 15 अगस्त को इसकी घोषणा हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बैंकों के साथ दूसरे वित्तीस संस्थानों को भी सरकार पूरी आजादी देने के मूड में दिखाई दे रही है। उपाधियों से नवाजे जाने के बाद सरकारी कंपनियों की तरह से सरकारी बैंकों को भी काम करने की पूरी आजादी हो जाएगी। इंवेस्टमेंट से लेकर बड़े प्रपोजल तक में खुद फैसला ले पाएंगे। उन्हें सरकार और आरबीआई की ओर ताकने की जरुरत नहीं होगी। आपको बता दें कि कंपनियों को उनके टर्नओवर और प्रोफिट के आधार पर दर्जा दिया जाता है।

यह भी पढ़ेंः- CAIT ने IT Minister को लिखा खत, Huawei और ZTE पर लगाया जाए Ban

बैंक कर्मचारियों को कितना होगा फायदा
जानकारी के अनुसार देश के बैंक कर्मचारियों को इसका फायदा दिया जाएगा। किसी कर्मचारी के आधार पर बैंक के शेयर देने का भी प्रस्ताव किया गया है। जानकारी के अनुसारी सरकारी कंपनियों को तीन तरह की उपधियों से नवाजा जाता है। जिसमें महारत्न, नवरत्न और मिनिरत्न शामिल है। मिनिरत्न में दो सब कैटेगिरी रखी हैं। इन सभी कैटेगिरी में अलग-अलग क्राइटेरिया के हिसाब से कंपनियों को रत्नों की उपाधि दी जाती है।

यह भी पढ़ेंः- Gold Silver Price Crash: चार दिनों में 17 हजार सस्ती हुर्इ चांदी, सोना 6200 रुपए नीचे

क्या होती महारत्न कैटेगिरी
महारत्न कैटेगिरी में उन कंपनियों को रखा जाता है, जिनका तीन सालों तक 5000 करोड़ से अधिक का शुद्ध लाभ होता है और इस दौरान नेट वर्थ 15000 करोड़ रुपए होता है और समान अवधि में औसत टर्नओवर 25000 करोड़ रुपए होता है। इसके बाद कंपनियां शेयर बाजार में इक्विटी के जरिए निवेश कर सकती हैं। दूसरी कंपनियों को फाइनेंशियल पार्टनर बनाने के साथ विदेशी कंपनियों के साथ मर्जर या एक्विजिशन कर सकती हैं। इसके लिए 5 हजार करोड़ रुपए की सीमा है।

यह भी पढ़ेंः- बाढ़ प्रभावित राज्यों में Free Ration की होगी Doorstep Delivery

नवरत्न कंपनियों की खासियत
नवरत्न का दर्जा हासिल करने के लिए 100 में से 60 का स्कोर होना काफी जरूरी है। इनको 6 पैरामीटर्स में मापा जाता है। जिनमें नेट प्रॉफिट, नेटवर्थ, मैनपॉवर कॉस्ट, प्रोडक्शन कॉस्ट, सेवाओं की लागत, पीबीडीआईटी और बिजनेस में लगाई गई कैपिटल शामिल होती है।

यह भी पढ़ेंः- IT Department ने किया Chinese Money Laundering का पर्दाफाश, 1000 करोड़ रुपए के मामले में कई चीनियों पर कार्रवाई

मिनीरत्न कैटेगरी की कंपनियां
इसमें दो सब कैटेगिरी भी शामिल होती है। पहली सब कैटेगिरी के तहत पब्लिक सेक्टर कंपनी को लगातार तीन सालों तक प्रोफिट दिखाना होगा या फिर पिछले तीन सालों में से किसी एक साल 30 करोड़ रुपए या उससे अधिक का प्रोफिट दिखाना होता है। वहीं दूसरी सब कैटेगिरी पब्लिक सेक्टर कंपनी को पिछले तीन सालों से लगातार प्रोफिट दिखाने के साथ पॉजिटिव नेटवर्थ भी होना काफी जरूरी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.