PPF या सुकन्या समृद्धि योजना? जानिए किस योजना से मिलता है बेहतर रिटर्न

सुकन्या समृद्धि योजना और पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना में लड़कियों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। आइए आपको समझाते हैं पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना में कौनसी योजना है बेहतर।

नई दिल्ली. सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए एक बेहद बेहतर योजना है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार हमें अपना सारा पैसा सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं लगाना चाहिए। कुछ पैसा पब्लिक प्रोविडेंट फंड(पीपीएफ) में भी इंवेस्ट करना चाहिए।
कितना मिलता है ब्याज:
सुकन्या समृद्धि योजना पर हमें 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है। वहीं, पीपीएफ पर सिर्फ 7.1 फीसद की ब्याज दर है। ब्याज दर हर चार महीने पर रिवाइज्ड होता है। जब पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना में किसी एक को चुनना होता हो तो निवेशक को सुकन्या समृद्धि योजना को चुनना चाहिए, क्योंकि इस पर पीएफ की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलता है। अगर आप पीपीएफ में 15 साल तक इंवेस्टमेंट करते हैं तो वह आपको बेहतर विकल्प देगा, लेकिन इसलिए अपनी कमाई का एक हिस्सा पीपीएफ में भी निवेश जरूर करना चाहिए।

समझिए क्या है पीपीएफ:
पीपीएफ निवेश करने से आपको सरकारी गारंटी मिलती है। इसमें आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। आयकर अधिनियम के सेक्शन 80सी के तहत आप 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स छूट ले सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट की मेच्योरिटी 15 साल की होती है, लेकिन उसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है।
इस खाते में मिनिमम और मैक्सिमम जमा करने की लिमिट 500 रुपये और 1.50 लाख है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर अभिभावक के नाम से भी पीपीएफ अकाउंट खुला है तो दोनों अकाउंट मिलाकर ही अधिकतम रकम की लिमिट मानी जाएगी। ऐसा नहीं है कि दोनों अकाउंट में 1.5 लाख सालाना जमा हो सकता है।
यह भी पढ़ें: PNB ग्राहक ₹250 में ले सकते हैं ₹15 लाख तक का फायदा, जानिए कैसे?


समझिए सुकन्या समृद्धि योजना:
इसमें सालाना न्यूनतम 250 रुपये जमा किया जा सकता है। योजना के तहत सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किया जा सकता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना में अक्‍सर ब्‍याज की दर ज्‍यादा होती है। इसका कारण है कि यह स्‍कीम कविता जैसे माता-पिता को बेटी के भविष्‍य के लिए पैसा जुटाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए है।
हालांकि, डिपॉजिट बेटी के 15 साल का होने तक किया जा सकता है। वहीं 16वें साल से 21वें साल के बीच किसी डिपॉजिट की अनुमति नहीं है। हालांकि, अकाउंट पर ब्‍याज 21 साल तक मिलना जारी रहता है। लिहाजा, पैसे को लॉक होने के बावजूद 15 साल से आगे निवेश पर बंदिश है। साथ ही 18 साल के बाद 50 प्रतिशत पैसा निकाला जा सकता है। वहीं, बचा हुआ पैसा लड़की की उम्र 21 साल पूरा होने पर निकाला जा सकता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.