Post Office: 124 महीने में डबल होंगे पैसे, निवेश के लिए करना होगा ये काम

Post Office KVP Scheme : सरकार की ओर से स्कीम के संचालित होने से रुपयों के डूबने का नहीं रहता है डर
लांग टर्म में निवेश करने वालों के लिए फायदेमंद है ये योजना

<p>Post Office KVP Scheme </p>
नई दिल्ली। बेहतर भविष्य के लिए हर कोई अपनी सेविंग्स को ऐसी जगह इंवेस्ट करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित हो। वैसे तो मार्केट में पैसा डबल करने की कई स्कीम्स मौजूद हैं, लेकिन ज्यादातर निवेशक सरकारी पॉलिसीज लेना पसंद करते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो आपके लिए Post Office की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) फायदेमंद होगी। इसमें 124 महीनों में आपका पैसा डबल हो सकता है। अच्छी बात यह है कि इस योजना को खुद सरकार संचालित करती है। ऐसे में पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भी मिलती है।
क्या है किसान विकास पत्र स्कीम
किसान विकास पत्र योजना लांग-टर्म निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही है। इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम में निवेशकर्ता को गारंटीड डबल रिटर्न दिया जाता है। साथ ही निवेश के लिहाज से ये सुरक्षित है, इसमें रुपए डूबने का डर नहीं रहता है। KVP प्रमाणपत्र आपके नजदीकी डाकघर से ले सकते हैं।
निवेश के लिए जरूरी दस्तावेज
किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के लिए आवेदक के पास पहचान प्रमाण, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, KVP आवेदन पत्र और एड्रेस प्रूफ का होना जरूरी है। साथ ही उसकी उम्र कम से कम 18 साल हो। ये अकाउंट सिगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे के नाम इसे खुलवाना चाहते हैं पैरेंट्स को खाते को मैनेज करना होगा।
जानें कैसे होगा फायदा
KVP स्कीम पर इस वक्त 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने बाद मेच्योरिटी पर 20 लाख रुपए मिलेंगे। अकाउंट खोलने के लिए केवीपी फॉर्म भरकर अपने नजदीकी डाकघर में जमा कर दें। फॉर्म में परचेज अमाउंट की मात्रा, अपना पूरा नाम और अन्य विवरण भरें। साथ ही KVP एकल या ज्वॉइंट ‘ए‘ या ज्वॉइंट ‘बी‘ सदस्यता का चुनाव करें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.