फाइनेंस

PNB : सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 250 रुपए से खुलवाएं खाता, बेटी की शादी में नहीं आएगी दिक्कत

PNB Sukanya Samriddhi Account : बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए पीएनबी लाई खास अकाउंट सर्विस
एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खुलवाया जा सकता है खाता

Dec 19, 2020 / 06:09 pm

Soma Roy

PNB Sukanya Samriddhi Account

नई दिल्ली। वैसे तो बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे में देश के प्रतिष्ठित बैंकों में से एक पीएनबी ने भी लड़कियों के लिए खास सेविंग अकाउंट स्कीम शुरू की है। जिसका नाम सुकन्या समृद्धि अकाउंट है। पीएनबी के इस अकाउंट में बचत करके भी आप बेटियों की शादी और उनकी पढ़ाई के लिए रुपए जोड़ सकते हैं। इसमें 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें बैंक की ओर से कई अन्य छूट भी दिए जाते हैं। तो क्या है स्कीम और कैसे खुलवा सकते हैं इसमें खाता जानें पूरी प्रक्रिया।
कौन खुलवा सकता है खाता
सुकन्या समृद्धि अकाउंट बेटी के नाम पर खोला जा सकता है। इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं। अगर उनकी दो बेटियां हैं तो वे अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं। हालांकि खाते को मैनेज पैरेंट्स या गार्जियन द्वारा ही किया जाएगा। इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है। आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं।
जानें कितनी जमा करनी होगी रकम
सुकन्या समृद्धि अकाउंट में आप न्यूनतम 250 रुपए से निवेश कर सकते हैं। जबकि अधिकतम अमाउंट की लिमिट 150000 रुपए है। यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपए जमा नहीं किए जाते हैं तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष पेनल्टी लगाई जाएगी। अगर कोई व्यक्ति बंद अकाउंट को दोबारा एटिवेट कराना चाहता है तो ये सुविधा उसे अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक मिलती है। आवेदक कुछ कागजी कार्रवाई करके अकाउंट दोबारा रिएक्टिवेट करा सकता है। इसमें आपको 7ण्6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।
अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया
सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के लिए पीएनबी की कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में जा सकते हैं। आवेदन के लिए अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता ;माता.पिता या अभिभावक का पहचान पत्र जैसे- पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि की फोटोकॉपी। जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र की कॉपी की जरूरत पड़ेगी। पैसे जमा करने के लिए आवेदक नेट.बैंकिंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Home / Business / Finance / PNB : सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 250 रुपए से खुलवाएं खाता, बेटी की शादी में नहीं आएगी दिक्कत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.