PNB ने शुरू की नई सेवाएं, खोलें फटाफट बैंक खाता और झटपट हासिल करें लोन

|

Updated: 14 Apr 2021, 08:32 PM IST

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने 127वें स्थापना दिवस के मौके पर PNB@Ease आउटलेट शुरू किया है। देशभर में जारी किए गए इन अत्याधुनिक आउटलेट्स के जरिये ग्राहक अब चुटकियों में बैंकिंग का फायदा उठा सकेंगे।

 

नई दिल्ली। देश में 127 साल की सेवा की अपनी शानदार विरासत का जश्न मनाते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने एक अनोखा पायलट प्रोजेक्ट PNB@Ease Outlet शुरू किया है। यह मॉडल "बैंकिंग-ऑन-द-गो" सेवा प्रदान करता है जहां बैंक शाखा द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक लेनदेन को ग्राहक स्वयं शुरू और अधिकृत कर सकेंगे। इसमें बचत खाता खोलने से लेकर विभिन्न ऋण लेने समेत तमाम अन्य फायदे उठाना शामिल है और इसके लिए बैंक कर्मचारियों की सहायता भी जरूरी नहीं होगी। बैंक पूरे भारत में 165 चिन्हित स्थानों पर PNB@ Ease को जारी करेगा।

BIG NEWS: एक महीने पहले खरीदी जमीन, खुदाई कराई तो निकल आया सोने का खजाना

बैंक कर्मचारियों द्वारा सहायता के विकल्प के साथ PNB @Ease आउटलेट को पांच कियोस्क यानी ATM, बंच नोट एसेप्टर, अकाउंट ओपनिंग कियोस्क, कार्ड इश्यूएंस कियोस्क और इंटरनेट-इनेबल्ड कियोस्क के साथ लोड किया जाएगा। इस सुविधा से ग्राहक एक ही छत के नीचे सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त PNB@Ease आउटलेट्स बैंक की वितरण क्षमता को बढ़ावा देंगे और ग्राहक अधिग्रहण की लागत कम करेंगे।

ऐसे पहले बहुआयामी आउटलेट का उद्घाटन केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली में सोमवार को किया गया। इस मौके पर वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा और अतिरिक्त सचिव पंकज जैन मौजूद रहे। अपने 127वें स्थापना दिवस पर पीएनबी ने विभिन्न डिजिटल पहल किए जाने की घोषणा की। इनमे वीडियो-केवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन बचत खाता खोला, इंस्टा प्री-अप्रूव्ड लोन, इंस्टा डीमैट अकाउंट और इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से बीमा सुविधा लेना शामिल है।

इस दौरान पीएनबी के एमडी और सीईओ एसएस मल्लिकार्जुन राव ने कहा, "पीएनबी का 127वां स्थापना दिवस हमारी विरासत के अनुरूप हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। महामारी द्वारा सामने रखी गई चुनौतियों के बावजूद, हमने अपने साथ दो बैंकों को मिला दिया है। प्रौद्योगिकी के साथ लोगों और व्यापार को जोड़ना रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया जिससे हमें विकास के अवसरों का दोहन करने में मदद मिली। ग्राहक सेवा हमारे लिए सर्वोपरि है और ग्राहकों की बेहतर सेवा जारी रखने के लिए हमने डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में कुछ पहल की हैं। इनमें PNB@Ease आउटलेट समेत काफी कुछ शामिल है।"

Must Read: 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं, लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें

विलय के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक में से एक बनने पर वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने पीएनबी को बधाई दी और कामना की कि वह अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करे। उन्होंने कहा, "आज का लॉन्च पीएनबी की वक्त से आगे रहने के लिए नवीनतम तकनीक को अपनाने की क्षमता को प्रदर्शित करता है। इन-हाउस प्रौद्योगिकी विकसित करने के बजाय, बैंक देश के लिए ऋण वृद्धि और वित्तीय समावेशन की अपनी बड़ी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करते हुए डिजिटल बदलाव के लिए फिनटेक और स्टार्टअप के साथ सहयोग कर सकते हैं।"

वित्तीय सेवा विभाग के अतिरिक्त सचिव पंकज जैन ने डिजिटल पहल पर बैंक की सराहना की और निरंतर तकनीकी उन्नयन और ग्राहक सेवा की आवश्यकता पर जोर दिया।

पीएनबी के डिजिटल प्रोडक्ट

पीएनबी के नए वीडियो-केवाईसी सुविधा के साथ एक नया ग्राहक 5 मिनट से भी कम समय में बचत खाता खोल सकता है। अन्य नई डिजिटल सेवाओं में इंस्टा-डीमैट खाता शामिल है- जो नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (एनएसडीएल) के सहयोग से शुरू की गई एक पेपरलेस सुविधा है। एक ग्राहक अब ओटीपी और बैंक के साथ मौजूदा केवाईसी पर आधारित एक डीमैट खाता तुरंत खोल सकता है। ग्राहक बैंक की इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवा के माध्यम से अपने घरों में आराम से ऑनलाइन बीमा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

लोन लेना हुआ और आसान

अब प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए पात्र ग्राहकों को अब लोन लेने के लिए ब्रांच नहीं जाना पड़ेगा। मौजूदा ग्राहक ऑनलाइन प्री-अप्रूव्ड लोन ले सकते हैं और तुरंत अपने खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं। पीएनबी ग्राहकों के क्रेडिट मूल्यांकन को पूरा करने और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) की ई-हस्ताक्षर सुविधा के साथ ई-कॉन्ट्रैक्ट जनरेशन का उपयोग करके डिजिटल डॉक्यूमेंटेशन को पूरा करने के लिए अपनी अत्याधुनिक डिजिटल एनालिटिक्स तकनीक का इस्तेमाल करता है।