कारोबार

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार करोड़ रुपए से बदलेगी 50 हजार गांवों की सूरत

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 50 हजार ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त करने के मकसद से राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के नए स्वरूप को मंजूरी दी है।

नई दिल्लीApr 21, 2018 / 06:54 pm

Manoj Kumar

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्य हासिल करने के लिए मिशन अंत्योदय के तहत 50 हजार ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त करने के मकसद से राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के नए स्वरूप को शनिवार को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत आगामी चार वर्षाें में 7255.50 करोड़ रुपए खर्च कर इन 50 हजार ग्राम पंचायतों की सूरत बदली जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों समिति ने केंद्र्र प्रायोजित इस योजना के नए स्वरूप को स्वीकृति दी। इसकी अवधि एक अप्रैल 2018 से तीन मार्च 2022 तक होगी। कुल 7255.50 करोड़ रुपए की लागत से यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा ग्रामीण निकायों तथा उन इलाकों में भी लागू होगी जहां पंचायतें नहीं हैं।
विकास की दौड़ में पिछड़े 114 जिलों पर विशेष ध्यान

सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्य प्राप्त करने के लिए नीति आयोग की ओर से चिह्नित मिशन अंत्योदय और विकास की दौड़ में पिछड़ गए 114 जिलों में इस योजना के क्रियान्वयन एवं अन्य गतिविधियों की निगरानी की जाएगी। कुल 7255.50 करोड़ रुपए की इस योजना में से केंद्र का हिस्सा 4500 करोड़ रुपए तथा राज्यों का हिस्सा 2755.50 करोड़ रुपए होगा। पूर्वोत्तर एवं पर्वतीय राज्यों में केंद्र और राज्य का हिस्सा क्रमश: 90 और दस फीसदी होगा। शेष राज्यों में यह 60 और 40 फीसदी होगा, जबकि केद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्र शत प्रतिशत खर्च वहन करेगा।
जल संरक्षण और डिजिटल लेनेदन पर रहेगा खास ध्यान

इस संशोधित योजना से 2.55 लाख पंचायती राज संस्थाओं की प्रशासनिक क्षमता विकसित की जाएगी, ताकि वे उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करके सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों को हासिल कर सकें। इसमें गरीबी, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं, पोषण, टीकाकरण, साफ -सफाई, शिक्षा, जल संरक्षण और डिजिटल लेनेदन आदि पर खास ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 2017-18 के बजट भाषण में 50 हजार ग्राम पंचायतों एक करोड़ परिवारों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए मिशन अंत्योदय की घोषणा की थी। मिशन अंत्योदय की गतिविधियों को इस नई योजना में समाहित किया गया है।

Home / Business / मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार करोड़ रुपए से बदलेगी 50 हजार गांवों की सूरत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.