PM Kisan Samman Nidhi : आधार को बैंक खाते से लिंक करना जरूरी, इसके बिना नहीं मिलेंगे सालाना 6 हजार रुपए

PM-Kisan Samman Nidhi : जम्मू-कश्मीर और असम समेत अन्य राज्यों के किसानों को 31 मार्च 2021 तक अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ना होगा अनिवार्य
आधार लिंक होने से योजना का लाभ असली हकदार को मिल पाएगा, इससे फर्जीवाड़े की संभावना नहीं रहेगी

<p>PM-Kisan Samman Nidhi </p>
नई दिल्ली। किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। ये तीन किश्तों में आती है। जिसमें हर बार 2 हजार रुपए भेजे जाते हैं। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना जारी रखना चाहते हैं तो अपने बैंक खाते को आधार (Link Aadhaar With Bank Accunt) से जरूर लिंक कराएं। इसके बिना आप स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं। सरकार के निर्देश के मुताबिक जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2021 तक बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाना जरूरी होगा।
Agriculture Funds : सस्ते में सोलर पंप खरीद सकेंगे किसान, RBI के नए नियम से लोन लेना होगा आसान

दूसरे राज्यों में 1 दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया था। जबकि कुछ जिलों में अभी भी बिना आधार के किसान किश्त ले पा रहे थे। मगर अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक लाभ पाने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी होगा। आधार को अनिवार्य करने के पीछे सरकार का मकसद है कि योजना का लाभ असली किसानों को मिले। क्योंकि कई बार स्कीम में फर्जीवाड़े की शिकायत आती है, जिसके चलते असली हकदार को उसका हक नहीं मिल पाता है। इसलिए बैंक खाते से आधार के लिंक होने से किसान की पूरी डिटेल्स कंप्यूटराइज्ड हो जाएगी। इसी के आधार पर पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीडेड डेटा के जरिए जारी किए जाते हैं।
आधार से खाते को लिंक करने की प्रक्रिया
बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए आप उस बैंक में जाएं जिसका नंबर आपने योजना का लाभ पाने के लिए दिया हो। वहां मौजूद बैंक अधिकारी को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर करके दें। साथ ही ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेकर जाएं। इससे आपका वेरिफिकेशन होगा। बैंक की ओर से ऑनलाइन आधार सीडिंग की जाएगी। इसमें आपका 12 अंकों का आधार नंबर भरा जाएगा। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। इससे ये लिंक हो जाएगा। आधार को जोड़ने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.