12 सितंबर को लॉन्च होगी किसान मानधन योजना, आप भी ऐसे उठा सकते हैं दोगुना फायदा

12 सितंबर को पीएम मोदी लॉन्च करेंगे किसान मानधन योजना
प्रत्येक केंद्र के लिए प्रतिदिन 50 किसानों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत योजना के बाद मोदी सरकार अब किसान मानधन योजना लॉन्च करने जा रही है। पीएम मोदी 12 सितंबर को झारखंड से इस योजना की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम में करीब एक लाख से अधिक किसानों के भाग लेने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों का इनरॉलमेंट कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा रहा है। इस योजना में सरकार किसानों को पेंशन की सुविधा देगी।


किसानों के मिलेगी पेंशन

आपको बता दें कि इस योजना के तहत 60 साल से अधिक के किसानों को 3000 रुपये बतौर पेंशन देने का प्रावधान है और सरकार की ओर से इस फंड को एलआईसी के द्वारा मैनेज किया जाएगा। सरकार ने इस योजना की लॉन्चिंग से पहले ही देश के करोड़ों किसानों को जोड़ लिया है। इसके साथ ही इस योजना के लिए अब तक लगभग 10 हजार कॉमन सेंटर खोले जा चुके हैं।


ये भी पढ़ें: आसान नहीं है चंद्रयान 2 का सफर, बनाने में खर्च हो गए इतने करोड़ रुपए


5 करोड़ किसानों तक पहुंचाएगी सरकार

सरकार इस योजना को 5 करोड़ किसानों तक पहुंचाएगी। इसके साथ ही देस के गरीब किसानों को अपने काम के लिए किसी से भी पैसे मांगने की जरुरत नहीं होगी। सरकार इन सभी लोगों को पेंशन के रुए में तीन हजार रुपए देगी। इसके साथ ही तीन साल में पांच करोड़ लघु और सीमांत किसानों को जोड़ा जाना है।


हर दिन जोड़े जाएंगे 50 किसान

सचिव विवेक अग्रवाल ने बताया कि राज्य में 10 हजार कॉमन सर्विस सेंटर कार्यरत हैं। प्रत्येक केंद्र के लिए प्रतिदिन 50 किसानों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। यह कार्य तेज़ी से हो रहा है। कार्यक्रम से पहले लगभग एक लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है।


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने समय से पहले पूरा किया उज्ज्वला योजना का लक्ष्य, आज पीएम देंगे आठ करोड़वां गैस कनेक्शन


हर महीने देने होंगे 55 रुपए

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी। इसके साथ ही 18 साल से लेकर के 40 साल तक के किसान इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के बाद आपको 55 रुपये हर महीने जमा करवाने होंगे। इसकी राशि सीधे अकाउंट में ट्रांसफर होगी। इससे सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा।


उम्र पर निर्भर करेगी किस्त की राशि

आपको बता दें कि इस योजना में सरकार भी आपकी बराबर से मदद करेगी। इस योजना की तहत जो राशि किसान जमा करेगा उतनी ही सरकार भी जमा करवाएगी और इसकी प्रति माह राशि व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करेगी। अगर किसी की उम्र 29 साल के आसपास है तो उसे 100 रुपये देने होंगे। वहीं इससे कम उम्र वाले लोगों को कम पैसे देने होंगे और ज्यादा उम्र वालों को ज्यादा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.