घर बैठे Online खुल जाएगा PPF अकाउंट, जानिए किस बैंक में मिल रही ये सुविधा

Highlights- ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। मैच्योरिटी (Maturity) पर मिलने वाली रकम भी टैक्स के दायरे में नहीं आती है- इतने सारे टैक्स बेनिफिट (Tax benefit) को देखते हुए लोग अपने बैंक/पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता (PPF Account) खुलवाते हैं- वहीं अगर बैंकों में पीपीएफ खाता (PPF Account in Banks) खुलवाने की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक का पीपीएफ खाता (PPF Account) सबसे पॉपलुर है

<p>घर बैठे Online खुल जाएगा PPF अकाउंट, जानिए किस बैंक में मिल रही ये सुविधा</p>
नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public provident fund) यानी पीपीएफ (PPF) अकाउंट एक अच्छा निवेश का विकल्प है। इस खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। मैच्योरिटी (Maturity) पर मिलने वाली रकम भी टैक्स के दायरे में नहीं आती है। इतने सारे टैक्स बेनिफिट (Tax benefit) को देखते हुए लोग अपने बैंक/पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता (PPF Account) खुलवाते हैं।
वहीं अगर बैंकों में पीपीएफ खाता (PPF Account in Banks) खुलवाने की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक का पीपीएफ खाता (PPF Account) सबसे पॉपलुर है। ये अकाउंट ब्रांच (Account branch) में या ऑनलाइन (Online PPF Account) के जरिए से खोला जा सकता है।
SBI ग्राहक अब अपने इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग सुविधा के माध्यम से कभी भी ऑनलाइन PPF अकाउंट खोल सकते हैं। ध्यान रहे आपके मोबाइल नंबर जो आपके आधार से जुड़ा है, ओटीपी (OTP) रिसीव करने के लिए, एकटिव स्टेट्स (ppf sbi account) में होना चाहिए।
जानिए कैसे खोलें खाता

– अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ एसबीआई ऑनलाइन अकाउंट में लॉग इन करें।
– ऊपरी दाएं कोने से ‘Request and enquiries’ टैब पर क्लिक करें।
– ड्रॉप डाउन मेनू से, ‘New PPF Accounts’ऑप्शन पर क्लिक एंड सिलेक्ट करें।
– आपको ‘New PPF Account’ पेज पर भेज दिया जाएगा। इस पेज पर पैन (Permanent Account Number) सहित Existing customer की डिटेल्स शो होंगी।
– यदि आप नाबालिग के नाम से खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको उस टैब पर जांच करने की आवश्यकता है।
– यदि खाते को नाबालिग के नाम से नहीं खोला जाना है, तो आपको उस ब्रांच कोड को भरना होगा जिसमें आप अपना पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं।
– आपका पर्सनल डिटेल्स – पता और नामांकन- Verify करें, उसके बाद ‘Proceed’ पर क्लिक करें।
– सबमिट करने के बाद, एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा, ‘आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है’। इसमें रेफरेंस नंबर भी होगा।
– अब आपको दिए गए संदर्भ संख्या के साथ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
– टैब ‘प्रिंट पीपीएफ ऑनलाइन ऐप्लिकेशन’ से अकाउंट खोलने का फॉर्म प्रिंट करें और 30 दिनों के भीतर केवाईसी दस्तावेजों और एक तस्वीर के साथ शाखा पर जाएं।
जानिए, इसके लाभ

यहां पीपीएफ खाते में साल में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 रुपये जमा करा सकते हैं। पीपीएफ खाते की अवधि 15 साल के लिए होती है। इस आप 1 या 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। पीपीएफ खाते पर ब्याज का निर्धारण हर तीन में सरकार करती है। वर्तमान में ब्याज 7.1 फीसदी है। ब्याज की गणना न्यूनतम शेष राशि पर महीने के पांचवें दिन और आखिरी तारीख के बीच की जाती है। पीपीएफ खाते में ब्याज का भुगतान 31 मार्च को किया जाता है।
पीपीएफ खाते पर आप लोन भी ले सकते हैं. मगर ये इस बात पर निर्भर करता है कि खाता कितना पुराना है और उसमें बैलेंस कितना है। पीपीएफ खाते में निवेश करने पर इनकम टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। पीपीएफ खाते के लिए एक या ज्यादा नॉमिनी के नाम दे सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.