बदलने जा रहा इस बैंक का नाम, जानिए आप पर क्या होगा असर

बैंक ने बताया कि उसने बुधवार को निदेशक मंडल की बैठक में इसके भारतीय रिजर्व बैंक से इसकी मंजूरी मांगने का फैसला किया है। दो र्इकार्इयाें के विलय के बाद बैंक का नया नाम आर्इडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड होगा।
 

<p>बदलने जा रहा इस बैंक का नाम, जानिए आप पर क्या हो असर</p>

नर्इ दिल्ली। आर्इडीएफसी बैंक ने अपना नाम बदलकर आर्इडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड की तैयारी में है। बैंक यह कदम अपने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपिटल फर्स्ट को खुद के साथ मिलाने की तैयारी में है। इसके बारे में बैंक ने गुरुवार को एक्सचेंज काे दी गर्इ जानकारी में बताया। बैंक ने बताया कि उसने बुधवार को निदेशक मंडल की बैठक में इसके भारतीय रिजर्व बैंक से इसकी मंजूरी मांगने का फैसला किया है। दो र्इकार्इयाें के विलय के बाद बैंक का नया नाम आर्इडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड होगा।


साल 2015 में खुला था आर्इडीएफसी बैंक

बैंक के तरफ से बयान में कहा गया है कि, “नाम बदलने के लिए इसके बाद विधायी एवं नियामकीय प्राधिकरणों, कंपनियों के रजिस्ट्रार, शेयरधारकों तथा अन्य संबंधित पक्षों की मंजूरी की भी जरूरत होगी।” बैंक ने कहा कि नाम बदलने का प्रस्ताव काफी आगे बढ़ चुका है। प्रतिस्पर्धा आयोग ने इसकी मंजूरी दे दी है जबकि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण से मंजूरी मिलना बाकी है। बता दें कि प्राइवेट बैंक की शुरुआत 01 अक्टूबर 2015 को हुर्इ थी। इसके साथ ही बंधन बैंक की भी शुरुअात हुर्इ थी। आर्इडीएफसी बैंक की शुरुअात 23 शाखाआें से हुर्इ थी जिसमें 15 शाखाएं मध्य प्रदेश में खुले थे।


क्या होगा बैंक के ग्राहकों पर असर

बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों का मानना है कि बैंकों के नाम बदलने का असर बैंक के ग्राहकों पर नहीं पड़ता है। लेकिन इसकी सूचना ग्राहकों को देता है। बैंक ये सूचना ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, र्इ-मेल या फोन काॅल के जरिए देता है। हालांकि नए नाम वाले पासबुक या चेकबुक आदि बैंक अपनी तरफ से खुद ही जारी करता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.