LPG Cylinder खरीदने के साथ मिलता है 50 लाख का बीमा, दुर्घटना होने पर कंपनी देगी क्लेम

lpg सिलिंदर का इस्तेमाल बढ़ने के बावजबद लोगों के इसके बारे में बेहद कम जानकारी है। ऐसी ही कुछ जानकारियां हम आपको देने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

<p>lpg gas connection</p>

नई दिल्ली: अब गैस सिलेंडर का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है और मोदी सरकार के आने के बाद तो उज्जवला योजना के अंतर्गत अधिकतर घरों में गैस कनेक्शन सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। भले ही लोगों ने इन गैस सिलेंडर्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया हो लेकिन ज्यादातर एलपीजी उपभोक्ताओं ( Lpg consumers) को ये नहीं पता कि गैस कनेक्शन के साथ उन्हें बीमा भी मिलता है वो भी 50 लाख का। जी हां, ये सच है। सिलेंडर के साथ मिलने वाले इंश्योरेंस का पूरा खर्च संबंधित ऑयल कंपनियां उठाती हैं।

लॉकडाउन के बाद भी जारी रहेगा work from home, TCS करेगा वर्क कल्चर में बदलाव

दरअसल पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम के वितरकों को यह बीमा कराना पड़ता है। इन लोगों को ग्राहकों और अन्‍य प्रॉपर्टीज के लिए थर्ड पार्टी बीमा कवर सहित दुर्घटनाओं के लिए बीमा पॉलिसी लेना होता है।

हादसा होने की सूरत में पीडित को एक महीने के अंदर इस दुर्घटना की सूचना वितरक और कंपनी को करनी होती है। सूचना दिये जाने के बाद संबंधित अधिकारी इस पूरी घचना की जांच करता है और अगर हादसा गैस सिलेंडर की वजह से हुआ है तो उस सूरत में पीड़ित को क्लेम दिया जाता है। बीमा रकम का दावा करने के लिए एफआईआर की कॉपी, घायलों के इलाज के खर्च का बिल और किसी की मृत्यु होने पर उसकी रिपोर्ट संभालकर रखनी चाहिए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.