LIC की इस स्कीम से वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपए गारंटी पेंशन, जानें कैसे लें लाभ

Varishtha Pension Bima Yojana : 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग इस योजना के तहत कर सकते हैं आवेदन
इस स्कीम में 8 से 10 प्रतिशत का मिलता है ब्याज

<p>Varishtha Pension Bima Yojana</p>
नई दिल्ली। देश के वरिष्ठ नागरिकों को राहत देने के मकसद से सरकार उनके लिए एक खास योजना चला रही है। जिसका नाम वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना (Varishtha pension bima yojana) है। इसके तहत सीनियर सिटीजन को हर महीने 10 हजार रुपए तक की पेंशन देने का प्रावधान है। अच्छी बात यह है कि इसमें 10 वर्ष की अवधि के लिए न्यूनतम 8 फीसदी का निश्चित लाभ दिया जाता है। तो क्या है ये योजना और कैसे मिल सकता है आपको लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया।
क्या है यह योजना
वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना एक निवेश आधारित योजना है, जिसमें निवेश किए गए रकम के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन मिलती है। इसके तहत हर महीने 500 से लेकर 10 हजार रुपए तक की पेंशन दिए जाने का प्रावधान है। इस स्कीम की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC of India) को सौंपी गई है। योजना के अंतर्गत बीमा कंपनी 10 वर्ष की अवधि के लिए न्यूनतम 8 फीसदी का निश्चित लाभ (Guaranteed Return) देगी। वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की खासियत यह है कि इसमें बैंक की ओर से दिए जाने वाले ब्याज के मुकाबले इसमें अधिक ब्याज मिलता है।वर्तमान योजना में न्यूनतम 8 फीसदी और अधिकतम 10 फीसदी ब्याज दिया जाता है।
स्कीम से जुड़ी खास बातें
1.योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 60 या इससे अधिक होनी चाहिए
2.इस योजना में निवेश के तीन साल बाद क़र्ज़ लेने का प्रावधान है
3.कर्ज की राशि कुल निवेश का अधिकतम 75 फीसदी तक हो सकती है.
3.योजना में निवेश की गई मूल राशि निर्धारित अवधि के तय करने यानि मैच्योर होने पर वापस की जाती है
4.अगर बीमा धारक की इसी बीच मृत्यु हो जाती है तो मूल रकम उसके द्वारा नामित व्यक्ति (Nominee) को दी जाएगी
5.योजना में पेंशन का भुगतान केवल बैंकिंग प्लेटफार्म ECS या NEFT से ही हो सकेगा
कैसे मिलता है लाभ
वरिष्ठ पेंशन योजना के तहत आप जितनी पेंशन चाहते हैं उसी अनुपात में आपको योजना में एकमुश्त निवेश भी करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति हर महीने 500 रुपये पेंशन पाना चाहता है तो उसे 74,627 रुपये योजना में निवेश करने होंगे। अगर उसे हर महीने 5000 रुपये चाहिए तो उसे निवेश की राशि को बढ़ाकर 7,46,269 रुपये करने होंगे। इसी तहरह अगर कोई व्यक्ति हर महीने के बदले तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर पेंशन लेना चाहता है तो वह अपनी सुविधानुसार इसे ले सकता है। इस योजना का एक लाभ और है कि अगर इंटरेस्ट रेट कम भी होता है तब भी लाभार्थी को 8 प्रतिशत से कम ब्याज नहीं मिलेगा। क्योंकि अतिरिक्त ब्याज की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.