LIC की इस योजना में एक बार करें निवेश, जिंदगी भर होती रहेगी कमाई, ऐसे उठाएं फायदा

-LIC Jeevan Shanti Pension Plan: हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। -इसलिए वह ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां अच्छे रिटर्न के साथ पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिल सके। -एलआईसी ( LIC ) भी अपने ग्राहकों के लिए कई खास योजनाएं चला रही है। इनमें जीवन शांति पॉलिसी भी एक महत्वाकांक्षी योजना है। -एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC JSP Scheme 2020 ) में पॉलिसीधारक ( LIC Policy ) को भविष्य सुरक्षित करने का एक अच्छा विकल्प मिलता है।

<p>LIC की इस योजना में एक बार करें निवेश, जिंदगी भर होती रहेगी कमाई, ऐसे उठाएं फायदा</p>

नई दिल्ली।
LIC Jeevan Shanti Pension Plan: हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। इसलिए वह ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां अच्छे रिटर्न के साथ पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिल सके। एलआईसी ( LIC ) भी अपने ग्राहकों के लिए कई खास योजनाएं चला रही है। इनमें जीवन शांति पॉलिसी भी एक महत्वाकांक्षी योजना है।

एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC JSP Scheme 2020 ) में पॉलिसीधारक ( LIC Policy ) को भविष्य सुरक्षित करने का एक अच्छा विकल्प मिलता है। इस योजना में केवल एक बार निवेश कर रिटायरमेंट के बाद आपकी हर महीने कमाई होती रहेगी। बता दें कि एलआईसी ( LIC Plan 2020 ) देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी है। इसलिए आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है।

पेंशन को लेकर दो ऑप्शन
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो ऑप्शन होते हैं। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं। इसमें एक विकल्प इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी होता है। जहां इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति, वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी में पॉलिसी लेने के कुछ समय जैसे 5, 10, 15, 20 वर्ष बाद पेंशन का भुगतान।

PM Jan Aushadhi Kendra खोलकर आप भी कर सकते हैं 30 हजार रुपये की कमाई, जानें कैसे करें शुरू

जीवन शांति पॉलिसी के फायदे ( LIC Jeevan Shanti Plan Benefits )
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में ग्राहकों को कई फायदे मिलते हैं। इस योजना में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और निवेशक की जीवन भर गारंटीड आय होती है। इस प्लान में ग्राहक को अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से नौ तरह के विभिन्न एन्युटी विकल्प चुनने का मौका मिलता है। एन्युटी की दरें पॉलिसी की शुरुआत से ही गारंटीड होती हैं। ग्राहक तत्काल पेंशन शुरू करने के लिए इमीडिएट एन्युटी या फिर बाद में शुरू करने के लिए डेफ्फर्ड एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन ( LIC Jeevan Shanti Plan Eligibility )
इस योजना में आवेदन के लिए व्यक्ति की उम्र 30 से 85 साल तक होनी चाहिए। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1,50,000 रुपये है। वहीं, अधिकतम की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 916200 रुपये का सिंगल प्रीमियम भरता है तो उसे हर महीने 4335 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी।

Atal Pension Yojana के प्रीमियम को कम- ज्यादा करने की है इजाजत, जाने कैसे कर सकते हैं ये काम

कैसे करें आवेदन? ( apply For LIC Jeevan Shanti Plan )
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीद सकते है। बता दें कि जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। इसके साथ ही तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। स्कीम से जुड़ी विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in/Home/jeevan-shanti से प्राप्त कर सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.