फाइनेंस

आपको टैक्स बचाने में मदद कर सकते हैं ये स्कीम्स, जानिए कैसे

6 Photos
Published: March 07, 2018 12:36:23 pm
1/6

नई दिल्ली। यदि आपको अपनी गाढ़ी कमाई का एक अच्छा खासा हिस्सा टैक्स के रुप में देना पड़ता है तो चिन्ता न करें। हम आपको कुछ ऐसे ही स्कीम्स के बारें में बता रहे जिसका लाभ उठा कर आप अपना टैक्स बचा सकते हैं। हम आपको कुझ ऐेसे पोस्ट ऑफिस स्कीम्स के बारे में बताएंगे जो आप टैक्स बचत की प्लानिंग में मददगार साबित होंगे।

2/6

पीपीएफ स्कीम- टैक्स से बचत के लिए आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसके तहत आपको खाता खुलवाने के लिए महज 100 रुपए ही खर्च करने होंगे। और इसके साथ ही आप टैक्स बचत करने में भी कामयाब होंगे। पीपीएफ स्कीम के तहत आपको तिहरा टैक्स बेनेफिट मिलेगा। इस स्कीम में आपको टैक्स छूट तो मिलेगा ही, साथ ही इसके ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट पर भी टैक्स छूट मिलेगा।

3/6

आपके टैक्स बचत के लिए दूसरा स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं। ये खाता आप अपनी 10 साल या उससे छोटी बेटी के लिए खोल सकते है। इस खाते में जमा राशि पर भी आपको किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा। वहीं इसके मैच्सेरिटी अमाउंट पर भी आपको किसी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस के अलावा कई बैंको के जरिए भी आप इसमें निवेश कर सकते हैं।

4/6

आपके पास तीसर विकल्प टाइम डिपॉजिट अकउंट का है। इस स्कीम की शुुरुआत आप महज 200 रुपए से कर सकते है। इस खाते में आप एक , दो, तीन और पांच वर्ष के लिए खोल सकते हैं। इस स्कीम पर भी आपको टैस बेनेफिट तो मिलता है लेकिन ये फायदा उन्ही लोगों के लिए है जो केवल 5 साल कि लिए ही टाइम डिपॉजिट करना चाहते हैं। इससे कम समय के लिए डिपॉजिट खोलने पर आपको टैक्स बेनेफिट नहीं मिलेगा।

5/6

अपना टैक्स बचाने के लिए आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में भी निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के बाद न सिर्फ आपको रिटायरमेंट के बाद अच्छी पेंशन मिलेगी बल्कि इसमें जमा रकम में आपको टैक्स छूट भी मिलेगी।

6/6

अपना टैक्स बचाने के लिए आपके पास पांचवा एससीएसएस स्कीम है। ये स्कीम उनके लिए है जिनकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है। इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट है। इस स्कीम का फायदा वो लोग उठा सकते है जिनकी उम्र 55 साल ये उससे अधिक है और वो रिटायर हो चुकें हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.