Jan Dhan Account: बैंक खाते को Aadhar से लिंक कराने पर मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे

-Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना ( PM Mantri Jan Dhan Scheme ) में लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलती है। -इस योजना की शुरुआत 2014 में हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब से गरीब को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है।-सरकार की किसी भी स्कीम का लाभ इस योजना के जरिए ही लोगों तक पहुंचाया जाता है। -जनधन खाते को अगर आप आधार से लिंक कराते हैं तो बिना बैलेंस के भी आप 5 हजार रुपये निकाल ( Jandhan Account Overdraft Facility ) सकते हैं।

<p>Jan Dhan Account: बैंक खाते को Aadhar से लिंक कराने पर मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे</p>

नई दिल्ली।
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना ( PM Mantri Jan Dhan Scheme ) में लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इस योजना की शुरुआत 2014 में हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब से गरीब को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है। सरकार की किसी भी स्कीम का लाभ इस योजना के जरिए ही लोगों तक पहुंचाया जाता है। जनधन खाते को अगर आप आधार से लिंक कराते हैं तो बिना बैलेंस के भी आप 5 हजार रुपये निकाल ( Jandhan Account Overdraft Facility ) सकते हैं। देश में अब तक इस योजना के तहत करीब 38 करोड़ से अधिक लोगों के खाते खोले गए हैं।

दिवाली पर नया घर खरीदने का शानदार मौका, ये Bank दे रहे सबसे सस्ता Home Loan, जानें नई ब्याज दरें

कैसे मिलेंगे 5000 रुपये?
प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट में आपको 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको PMJDY अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। यानी की अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस हैं तो भी आप 5000 रुपये निकाल सकेंगे।

जनधन योजना के फायदे
प्रधानमंत्री जनधन योजना के कई फायदे हैं। इस खाते में आपको न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। इसमें जमा राशि पर ब्याज, दो लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा, लाभार्थी की मौत होने पर 30,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए सीधी मदद मिलती है।

कैसे खुलवाएं पीएम जनधन खाता ( How to Open PM Jan Dhan Account )
जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड के अलावा केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी कोई पहचान पत्र काम में ले सकते हैं।

पैसा डबल करने वाली सरकारी स्कीम, कुछ महीनों में बन जाएंगे लाखों रुपये, जानें क्या है KVP Scheme

-खात खुलवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in या किसी भी बैंक की वेबसाइट से इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
-फॉर्म को पूरी तरह भरें, जरूरी दस्तावेज इकट्ठा कर लें।
-दस्तावेजों को आपको नजदीकी बैंक शाखा में जमा कराना होगा।
-दस्तावेजों को वेरिफाइ किए जाने के बाद आपका खाता खुल जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.