अगर भूल गए है डेबिट कार्ड तो ATM से इस तरह निकालें कैश, जानें तरीके

|

Updated: 13 Mar 2020, 02:10 PM IST

- बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन ( Cardless Cash Withdrawal ) से पैसे निकाले जा सकते है

- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI Bank ), आईसीआईसीआई ( ICICI Bank ) और एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) कार्डलैस विड्रॉल फीचर सुविधा दे रहे हैं

- एसबीआई अपने मोबाइल एप योनो के जरिए ग्राहकों को कार्डलैस विड्रॉल की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है

 

नई दिल्ली।

डिजिटल दुनिया में एटीएम कार्ड भी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। ATM Card से Cash निकालने के साथ-साथ रुपए ट्रांसफर करने सहित कई सुविधाएं मिलती है, लेकिन बहुत ही कम लोग जानते है कि बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन ( Cardless Cash Withdrawal ) से पैसे निकाले जा सकते है। अगर आप अपना एटीएम कार्ड घर पर भूल गए है, तो आप इन तरीकों से कैश रुपए निकाल सकते है।

कैशलैस पैमेंट ट्रांसफर की तरह कई बैंक बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा देते है। फिलहाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ), आईसीआईसीआई ( ICICI ) और एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) कार्डलैस विड्रॉल फीचर सुविधा दे रहे हैं। एसबीआई अपने मोबाइल एप योनो के जरिए ग्राहकों को कार्डलैस विड्रॉल की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। इसके साथ ही आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक भी यह सुविधा दे रहा है।

एसबीआई के योनो एप से निकाले कार्डलैस कैश ( Cash Withdraw With SBI YONO APP )

एसबीआई का आधिकारिक एप योनो की मदद से आप बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकते है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग यूजर आईडी होनी चाहिए। एप में यूजर आईडी के जरिए लाॅग इन करें। एटीएम मशीन से कार्ड लैस के Option को चुनें। इसके बाद 6 अंकों का कैश पिन अपने योनो एप में दर्ज कर कैश निकाले। इस बात का ध्यान रहे यह पिन 30 मिनट के लिए मान्य होगा।

आईसीआईसीआई के आईमोबाइल से निकाले पैसे ( ICICI Imobile APP )

एसबीआई योनो की तरह ही आईसीआईसीआई के आईमोबाइल एप की मदद से ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते है। इसके लिए एप में लॉग इन करने के बाद एटीएम में कार्डलेस कैश विड्रॉल Option को चुनें। इसके बाद एक OTP आएगा, जिसे दर्ज का आप पैसे निकाल सकते है।

एक्सिस बैंक में भी सुविधा ( Axis Bank )

एक्सिस बैंक भी अपने ग्राहकों को कार्डलैस सुविधा देता है। आप किसी भी एक्सिस बैंक में जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते है। इसके लिए आपको एटीएम मशीन में आईएमटी पर क्लिक करना होगा। यहां आईएमटी डिटेल भर दें। इसे डालने के बाद आपको चार अंकों का कोड प्राप्त होगा। इसे मशीन में दर्ज करना होगा। जिसके बाद कैश निकल जाएगा।