फाइनेंस

बिना अतिरिक्त चार्ज दिए Paytm वॉलेट में मौजूद रुपयों को कैसे लें वापस, जानें तरीका

Paytm Wallet Money : गूगल ने सट्टेबाजी पर लगाम लगाने के मकसद से ऐप को प्ले स्टोर से किया था डिलीट
Paytm के मंथली 5 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं, ये आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है

Sep 19, 2020 / 03:22 pm

Soma Roy

Paytm Wallet Money

नई दिल्ली। गूगल प्ले स्टोर ने मोबाइल पेमेंट ऐप Paytm को नियमों के उल्लंघन के चलते हटा दिया था। ऐसे में लोगों को चिंता सताने लगी है कि वॉलेट (Paytm Wallet) में मौजूद उनके रुपयों का क्या होगा। हालांकि कंपनी का कहना है कि Paytm Android ऐप अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। इसलिए यूजर्स के रुपए सुरक्षित ही रहेंगे। कंपनी की ये बात सच साबित हुई और कुछ ही घंटों में पेटीएम की प्ले स्टोर (Google Play Store) पर दोबारा वापसी हो गई। इसके बावजूद अगर आपको डर है कि आपके रुपए कहीं बेकार न हो जाए और आप इसे वापस अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो हम आपको आसान तरीका बताएंगे। अच्छी बात यह है कि इसमें आपको अलग से कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा।
UPI है बेहतर विकल्प
अगर आप Paytm ऐप वॉलेट में मौजूद रुपयों को UPI के जरिए किसी भी बैंक के किसी भी खाते में ट्रांसफर करते हैं तो इसमें किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। सभी ई-वॉलेट कंपनियां UPI से जुड़ी हैं। ऐसे में आप फ्री में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए बैंक अकाउंट और पेटीएम की केवाईसी पूरी होनी चाहिए। KYC वेरिफिकेशन के बाद ही आप बिना किसी अतिरिक्त चार्ज दिए वॉलेट में मौजूद रकम को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से भेज सकते हैं।
डायरेक्टर ट्रांसफर पर 2 से 5 प्रतिशत का चार्ज
अधिकतर मोबाइल वॉलेट में बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पैसा ऐड करने पर किसी तरह का शुल्क नहीं लगता है, लेकिन इन वॉलेट से बैंक में रुपए ट्रांसफर करने पर यूजर्स को कुछ चार्ज देना पड़ता है। Paytm वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करने पर करीब 3% चार्ज वसूला जाता है। यानि आप जितना अमाउंट भेजेंग उसका 3% चार्ज के रूप में कट जाएगा। पहले यह चार्ज 5% था, लेकिन अब उसे कम करके 3% कर दिया गया है।
5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स
पेटीएम का इस्तेमाल छोटी-बड़ी सभी पेमेंट से लेकर शॉपिंग और इन्वेसमेंट के लिए भी किया जाता है। आजकल भारत में ये एक आम जरूरत का हिस्सा बन गया है। इसीलिए इसके 5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। मगर गूगल के मुताबिक खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने की वजह से पेटीएम ऐप को प्ले स्टोर से हटाया गया था।

Home / Business / Finance / बिना अतिरिक्त चार्ज दिए Paytm वॉलेट में मौजूद रुपयों को कैसे लें वापस, जानें तरीका

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.