फाइनेंस

Sukanya Samriddhi Yojana: फॉर्म भरते समय कौन-से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी और किन बातों का रखें ध्यान, जानें प्रक्रिया

Sukanya Samriddhi Yojana : 10 साल तक की बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किया जा सकता है निवेश
डाकघर की इस योजना से बच्ची के पढ़ाई से लेकर उसकी शादी के लिए मिलती है मदद

Aug 07, 2020 / 03:21 pm

Soma Roy

Sukanya Samriddhi Yojana

नई दिल्ली। लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के मकसद से सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samriddhi yojana) की शुरुआत की थी। 10 साल तक की उम्र की बच्चियों के लिए चलाई जा रही स्कीम के तहत उनकी शिक्षा से लेकर शादी तक में मदद की जाती है। इसमें पैरेंट्स सालाना निवेश कर इकट्ठे अच्छी रकम पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ओर से संचालित ये स्कीम बेहद कम समय में ही काफी लोकप्रिय हो गई है। मगर लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई अभिभावक अपनी बच्चियों के लिए इसका लाभ लेने से चूक गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने उनको राहत देते हुए योजना में निवेश के लिए उम्र की सीमा में राहत दी थी। जिसके तहत लास्ट डेट को 30 जून की जगह 31 जुलाई तक कर दिया था। इससे लाखों लोगों को फायदा हुआ है। इसमें बढ़े हुए ब्याज दर का भी लाभ मिलेगा। तो कैसे लें योजना का लाभ और आवेदन के समय किन डॉक्यूमेंट्स का होना है जरूरी जानें प्रक्रिया।
किन लोगों को हुआ फायदा
सुकन्या समृद्धि योजना के खाते न खुलवा पाने वाले लोगों को सरकार ने राहत देते हुए इसकी लास्ट डेट बढ़ा दी थी। इसके तहत केवल वे लोग आवेदन कर सकते थे जिनकी बेटियों की उम्र 25 मार्च से 30 जून, 2020 तक दस साल की हुई थी। ऐसे लोगों के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक थी। मौजूदा तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के लिए 7.6 फीसदी ब्याज दर तय की गई है।
250 रुपए से डेढ़ लाख रुपए तक निवेश की सीमा
सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना कम से कम 250 रुपए निवेश किए जा सकते हैं। जबकि इसकी अधिकतम सीमा डेढ़ लाख रुपए है। इसमें आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। डाकघर की इस योजना में सौ फीसदी निवेश पर सरकार की ओर से सुरक्षा की गारंटी दी जाती है। इसका बड़ा फायदा यह है कि इसमें एक बार आपका जो ब्याज तय हो जाता है उसी हिसाब से स्कीम मैच्योर होने तक ब्याज मिलेगा। योजना के तहत माता-पिता को सिर्फ चौदह साल तक निवेश करना होता है। जबकि खाते की मैच्योरिटी अवधि इक्कीस साल है।
कैसे करें आवेदन
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता (Sukanya Samriddhi Account) खोलने के लिए आपको नज़दीकी पोस्ट ऑफिस इसका एक फॉर्म (Sukanya Samriddhi Yojana Registrasion Form) लेना होगा। इसमें आप अपना और बच्‍ची का नाम लिखें। साथ ही अन्य जरूरी जानकारियां भरें। फॉर्म भरने के बाद इसके साथ अपने पहचान-पत्र, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड और बेटी का नाम, उसका जन्‍म प्रमाण-पत्र आदि की फोटोकॉपी साथ में लगाकर जमा करें। जानकारियों के सही पाए जाने पर आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे। आप हर महीने अपनी सुविधा के अनुसार खाते में पैसा जमा करते रहें।
मैच्योरिटी पर मिलेंग 64 लाख रुपए
मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से हर वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए 15 साल तक जमा करने पर कुल रकम 22,50,000 रुपए होगा। इस पर ब्याज 41,36,543 रुपए बनेगा। चूंकि यह अकाउंट 21 साल पूरे होने के बाद मैच्योर होगाध्ं ऐसे में अकांउट पर जमा किए गए रकम पर ब्याज मिलता रहेगा। 21 साल तक यह रकम ब्याज के साथ बढ़कर करीब 64 लाख रुपए हो जाएगा। इसकी मैच्योरिटी के समय आपको इतना बड़ा अमाउंट मिलेगा। इस योजना में आप मैच्योरिटी से पहले 50 प्रतिशत तक रकम निकाल सकते हैं। उसके प्रावधान अलग हैं। विस्तृत जानकारी के लिए नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकते हैं।

Home / Business / Finance / Sukanya Samriddhi Yojana: फॉर्म भरते समय कौन-से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी और किन बातों का रखें ध्यान, जानें प्रक्रिया

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.