PMJAY योजना से कैंसर और कोरोना समेत 1300 बीमारियों के इलाज में मिलेगी मदद, जानें कैसे लें लाभ

|

Published: 18 Jul 2020, 03:39 PM IST

  • PMJAY Scheme : इलाज में खर्च होने वाले व्यय को रोकने और लोगों की सहूलियत के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई है
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है

नई दिल्ली। आजकल सबसे ज्यादा पैसा इलाज के दौरान खर्च होता है और कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते ये संकट और गहरा गया है। लॉकडाउन की वजह से जहां कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में इतने महंगे इलाज के लिए पैसों का इंतजाम करना काफी मुश्किल है। इसी के चलते लोगों को सहूलियत देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (पीएमजेएवाई) चलाई। जिसमें कोरोना और कैंसर जैसी 1300 बीमारियों को शामिल किया गया। इसके तहत सरकार की ओर से आपको 5 लाख की राशि की मदद मिलेगी। इसमें सभी जांच और दवा से लेकर अस्पताल में भर्ती होने आदि के खर्च शामिल होंगे।

इस योजना के तहत देश भर में 13,000 से ज्यादा अस्पताल शामिल किए गए हैं। इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। इससे करीब 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा। इसे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना में से एक माना जा रहा है।

कैसे लें सकते हैं योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को एक कार्ड दिया जाएगा, जिसमें क्यूआर कोड होगा। इसे स्कैन करके वे भर्ती हो सकते हैं। देश में 2.50 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर बनाए गए हैं। आप योजना की विस्तृत जानकारी यहां से ले सकते हैं। इसके अलावा अगर योजना में किसी का नाम नहीं है वे भी इन सेंटर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 14555 भी जारी किया है। इस योजना में सेलेक्ट हुए आवेदकों की सूची पंचायत, जिला मुख्यालय और आशा कर्मियों के पास भेजी जाती है। आप वहां अपने नाम को चेक कर सकते हैं। योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके इसके लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने 14,000 आरोग्य मित्रों को अस्पतालों में तैनात किए हैं। साथ ही आप https://mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी सारी प्रक्रियाएं देख सकते हैं।