PM Kisan Maandhan Yojana में निवेश कर किसानों को मिलेगी 3000 रुपए की मंथली Income, जानें क्या है इसके नियम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) में निवेश कर किसान अपनी बढ़ती उम्र में हर महीने 3000 रुपए तक की रकम पेंशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं।

<p>PM Kisan Maandhan Yojana</p>

नई दिल्ली: देश का अन्नदाता होने के बावजूद हमारे देश के किसानों को तंगहाली में जीना पड़ता है । खासतौर पर वृद्धावस्था में । किसानों के बुढ़ापे में उनकी शारीरिक क्षमता कम होने के साथ पैसों की तंगी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसीलिए सरकार ने किसानों के बुढ़ापे को आराम से बिताने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) की शुरूआत की है।

इस योजना में निवेश कर किसान अपनी बढ़ती उम्र में हर महीने 3000 रुपए तक की रकम पेंशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं। 2019 में लॉंच हुई इस स्कीम के बारे में हम आपको ज्यादा बताएं उससेपहले आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत अब तक 19,99,319 किसान खुद को रजिस्टर कर चुके हैं । सबसे बड़ी बात ये हैं कि इस स्कीम में जितना निवेश आप करेंगें उतना ही योगदान सरकार की तरफ से किया जाएगा। चलिए अब आपको हम इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

कोरोनावायरस के चलते सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से विदेशी विमानों की नहीं होगी एंट्री

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) के नियम-

इन कागजों की पड़ेगी जरूरत-

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में निवेश करने के लिए आधार कार्ड और बैंक में खाता होना चाहिए । निवेश के लिए किसान को अपने नजदीकी Common Service Centre (CSC) पर जाना होगा।

पहला निवेश कैश में करना जरूरी होगा। प्रोसेस पूरा होने पर किसान को एक किसान कार्ड और किसान पेंशन अकाउंट नंबर दिया जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.