इस बड़े बैंक ने र्इ-मेल आैर Whatsapp के जरिए भेजा नोटिस, ये है असली मामला

बैंक के एक अधिकारी ने बताया कहा, एचडीएफसी बैंक देश के कर्इ अदालतों से इस बारे में बात कर रहा है कि र्इ-मेल आैर व्हाट्सएेप जैसे डीजिटल कम्युनिकेशंस के माध्यम से नोटिस आैर समन भेजा जाए।

<p>इस बड़े बैंक ने र्इ-मेल आैर Whatsapp के जरिए भेजा नोटिस, ये है असली मामला</p>

नर्इ दिल्ली। देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक यानी एचडीएफसी बैंक ने करीब 250 लोगों को र्इ-मेल अौर वाॅट्सएेप के जरिए समन भेजा है। बैंक काे इस बात की उम्मीद है कि डिजिटल टेक्नोलाॅजी के माध्यम से नियमों के अनुपालन करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह बैंक धोखाधड़ी पर लगाम कसने में सहायता मिलेगी। बैंक के एक अधिकारी ने बताया कहा, “एचडीएफसी बैंक देश के कर्इ अदालतों से इस बारे में बात कर रहा है कि र्इ-मेल आैर व्हाट्सएेप जैसे डीजिटल कम्युनिकेशंस के माध्यम से नोटिस आैर समन भेजा जाए।”

यह भी पढ़ें

विदेश घूमने का ये है बेहद शानदार मौका, ये विमान कंपनियां दे रहीं है भारी छूट

अदालतों से मंजूरी लेने की तैयारी में बैंक
अधिकारी ने बताया कि देश में चेक बाउंस के 60 लाख से अधिक मामले लंबित हैं आैर एचडीएफसी बैंक प्रतिनिधि करते हुए नोटिस आैर समन भेजने के लिए अदालतों से डिजिटल कम्युनिकेशंस के प्रयोग का आग्रह कर रहा है। बैंक अधिकारी ने कहा, “हम र्इ-मेल आैर व्हाट्सएेप के जरिए समन भेज रहे हैं। कर्इ मामलों में हमने देखा है कि ग्राहक पोस्ट के माध्यम से भेजे गए समन पर ध्यान नहीं देते हैं। इसके साथ ही ये भी होता है कि लोग अपना पता बदल लेते हैं लेकिन उनकी मेल आर्इटी आैर मोबाइल नंबर पुराना ही रहता है। एेसे में हमने सोचा कि ये लोगों से कम्युनिकेशन का सबसे बेहतर माध्यम है।”

यह भी पढ़ें – मोदी सरकार के इस स्कीम की मदद से शुरू करें खुद का बिजनेस, लाखों में कमार्इ करने का है शानदार मौका

र्इ-मेल के जरिए समन पाने वालों में इन राज्यों के सबसे अधिक लोग
गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने न्ययामित्र की नियुक्ति की थी जो कि चेक बाउंस के मामलों पर डीजिटल माध्यम से नजर बनाए रखे। बैंक ने कोर्ट के इसी फैसले के बाद ही ये कदम उठाया है। डिजिटल माध्यम से भेजे गए राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, आेडिशा, तमिलनाडु आैर उत्तर प्रदेश के मामले सबसे अधिक हैं। हालांकि कुछ मामले दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान आैर जम्मू कश्मीर के भी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.