रोजगार के लिए युवाओं को सरकार देगी फ्री में ट्रेनिंग, कोर्स पूरा होने पर 8 हजार रुपए मिलेगा इनाम

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana : PMKVY के तहत सरकार 40 तकनीकी क्षेत्रों से संबंधित प्रशिक्षण देती है
कम पढ़े लिखे एवं स्कूल ड्रॉप आउट युवाओं के लिए लाभकारी है ये योजना

<p>Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana</p>
नई दिल्ली। देश में आधे से ज्यादा आबादी युवाओं की है। ऐसे में उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) शुरू की है। इसके तहत युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। जिससे उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में काम मिल सकेगा। साथ ही वे खुद का बिजनेस शुरू कर सके। PMKVY का सबसे बड़ा लाभ उन युवाओं के लिए है जो कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) हैं। सरकार उन्हें कौशल प्रशिक्षण देती है। साल 2020 तक PMKVY के तहत एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। तो कैसे उठाएं इस योजना का लाभ, जानें प्रक्रिया।
क्या है योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है। यह स्कीम कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर से चलाई जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है। इसमें कम पढ़े लिखे या स्कूल से ड्रॉप आउट युवाओं को फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग और हैंडीक्रॉफ्ट समेत अन्य तकनीकी क्षेत्रों का प्रशिक्षण दिया जाता है। अच्छी बात यह है कि इसमें ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है। इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने पर सरकार की ओर से बतौर पुरस्कार राशि करीब 8 हजार रुपए भी दिए जाते हैं।
PMKVY से जुड़ी खास बातें

1.प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में आवेदक को कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है।

2.PMKVY में 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है।
3.(PMKVY में ट्रेनिंग करने के बाद सरकार आर्थिक सहायता के लिए आवेदक को नौकरी दिलाने में भी मदद करती है। इसके लिए जगह—जगह रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है।

4.PMKVY पाठ्यक्रम के पूरा होने पर आपका SSC की ओर मूल्यांकन किया जाएगा। यदि आप इसे पास कर लेते हैं और आपके पास वैध आधार (AADHAAR) कार्ड है, तो आपको सरकारी प्रमाणपत्र तथा स्किल कार्ड प्राप्त होगा। इससे आपको बेहतर रोजगार मिलने या खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद मिलेगी।
कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। ये आप आनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होगी। इसके अलावा आप संबंधित विभाग में जाकर इसका डायरेक्ट फॉर्म भी भर कसते हैं। आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे उसका विकल्प चुनना होगा। PMKVY में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के तहत ट्रेनिंग दी जाती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.