शुरू हुई सरकार की नई Floating Rate Savings Bond Scheme 2020, ब्याज जानकर तुरंत करेंगे निवेश

|

Published: 02 Jul 2020, 11:03 AM IST

  • Floating Rate Savings Bond Scheme 2020
  • सरकार ने लॉन्च की नई स्कीम
  • एकमुश्त मिलेगा ब्याज
  • हर 6 महीने पर बदली जाएंगी ब्याज दरें ( interest rates )

नई दिल्ली : कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) के वक्त लगभग हर इंसान अपनी कमाई से परेशान है ऐसे में लोग चाहते हैं कि उन्हें कैसे किसी भी तरह से थोड़ा ज्यादा लाभ हो सके। अगर आप भी किसी नए निवेश साधन को ढूंढ रहे हैं इसमें पैसा लगाकर आप थोड़ी ज्यादा कमाई कर सके तो आपके लिए एक अच्छी खबर है दरअसल भारत सरकार ( govt of india ) ने फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम 2020 ( Floating rate savings Bond scheme 2020 ) शुरू कर दी है। इस स्कीम के तहत निवेश करने वाले व्यक्ति को 7.15 फ़ीसदी का ब्याज मिलेगा जो आज की तारीख में किसी भी दूसरी योजना ( Fixed Deposit ) से ज्यादा है।

Bank Mitra करते हैं बढ़िया कमाई, घर से दूर जाने का भी नहीं होता झंझट

इस योजना की दूसरी खास बात यह है इसमें ब्याज हर 6 महीने के बाद मिलता है और उस की ब्याज दरें ( Interest Rate ) भी 6 महीने के बाद डिवाइस की जाती है। जी हां! जिसका मतलब होगा कि आपको ब्याज का भुगतान एकमुश्त होगा और अगर कोई भी व्यक्ति इस में निवेश करता है, तो जनवरी 2021 में ब्याज दरों ( Interest Rate ) में फिर से एक बार बदलाव किया जाएगा।
चलिए अब आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत कौन और कैसे निवेश कर सकता है -

कैसे करें निवेश- किसी भी सरकारी बैंक से खरीदे जा सकते हैं इसके अलावा आईडीबीआई बैंक ( IDBI Bank ) , एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) , एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) और आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank ) से भी इन्हें खरीदा जा सकता है। इन बॉन्ड्स को नकद, ड्राफ्ट, चेक और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के माध्यम से खरीदा जा सकता है यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि नकदी के रूप में अधिकतम सीमा ₹20000 है यानी आप ₹20000 से ज्यादा का बांड ( bond ) कैश के रूप में नहीं खरीद सकते ।

कितना करें निवेश - इस स्कीम में मैक्सिमम सीमा नहीं है लेकिन निवेश की शुरुआत ₹1000 से की जा सकती है यानी आप कम से कम ₹1000 या उसके मल्टीपल में जितना चाहे पैसा लगा सकते हैं ।

कौन कर सकता है निवेश -सरकार की इस स्कीम में सिर्फ भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकते हैं यानी अगर आप n.r.i. हैं तो आप इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते है।