सरकार दे सकती है पेंशनर्स और सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, DA में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी की संभावना

Good News for govt employees : डीए में 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोत्तरी, जुलाई से बढ़ा हुआ वेतन मिलने की संभावना
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को सरकार दे सकती है तोहफा

<p>Inflation is yet to hit, know what will be expensive</p>
नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान खराब अर्थव्यवस्था के चलते सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर पिछले साल रोक लगा दी थी। साथ ही पिछले बकाये का भी भुगतान नहीं हो पाया था। मगर आने वाले दिनाों में सरकार पेंशनर्स और कर्मचारियों को खुशियों की सौगात दे सकती है। मीउिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। इसका लाभ जुलाई 2021 से मिल सकता है।
इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिल रहा है। इसमें बढ़ोत्तरी होने पर ये 21 फीसदी हो जाएगा। 7वें वेतन आयोग के सुझावों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले यात्रा भत्ता में भी 8 फीसदी बढ़ोत्तरी की संभावना है। इससे करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 61 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। दावा किया जा रहा है कि सरकार जनवरी-जून 2021 के लिए बढ़ा हुआ डीए होली से पहले दे सकती है। हालांकि इन सबके बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।
ये हो सकते हैं बदलाव
डीए और यात्रा भत्ते में बढ़ोत्तरी के अलावा अप्रैल से तीन कानून लागू होने की संभावना है। जिसमें कर्मचारियों की ग्रेच्युटी, प्रॉविडेंट फंड और काम के घंटों में बड़ा बदलाव हो सकता है। इसके अलावा पिछले साल पास किए गए तीन मजदूर संहिता विधेयकों को इस साल 1 अप्रैल से लागू किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसके लागू होने से कुल वेतन के अधिकतम 50 परसेंट होंगे। जबकि बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होने से प्रॉविडेंट फंड में वद्धि होगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.