पेंशनर्स को सरकार ने दी राहत, अब फरवरी तक जमा कर सकते हैं Life Certificate

Life Certificate : कोरोना महामारी के दौरान भीड़ से बचने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
80 वर्ष से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स स्पेशल खिड़की पर जाकर जीवन प्रमाण पत्र कर सकते हैं जमा

<p>Pension Life Certificate </p>
नई दिल्ली। पेंशन सुविधा का लाभ जारी रखने के लिए पेंशनर्स को साल में एक बार बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) यानि जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। ये पेंशनर (Pensioners) के जीवित होने का सबूत होता है। इसे तय सीमा तक जमा न करने की वजह से कई बार पेंशन मिलना बंद भी हो सकती है। इस साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की तारीख 31 दिसंबर तक थी। मगर कोरोना महामारी के चलते सरकार ने इसकी समय सीमा को बढ़ाकर 28 फरवरी कर दिया है। ऐसे में पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कुछ और दिनों की मोहलत मिल गई है।
इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी। इस बारे में कार्मिक राज्यमंत्री का कहना है कि यह फैसला पेंशन (Pension) बांटने वाले बैंको में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने के चलते लिया गया है। संगठन के इस फैसले से ईपीएफओ से जुड़े 35 लाख और केंद्र से जुड़े 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनधारकों को सीधा फायदा मिलेगा। जिन पेंशन भोगियों ने इस साल जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है वे अगले साल फरवरी तक इसे जमा करा सकते हैं।
विशेष खिड़की की व्यवस्था
80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने और भी आसान होगा। क्योंकि सरकार ने उनके लिए विशेष खिड़की की व्यवस्था की है। जिससे वे आसानी से सर्टिफिकेट जमा कर सकें। इस दौरान उन्हें भीड़—भाड़ की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा पेंशनधारक देशभर में मौजूद 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), पेंशन डिस्‍बर्सिंग बैंकों की ब्रांच, पोस्‍ट ऑफिस आदि में भी जीवन प्रमाण्‍पत्र जमा कर सकते हैं।
अप्वाइंटमेट लेकर जाने की सुविधा
बैंक या डाकखाने में जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के दौरान भीड़ न मिलें या पेंशनधारकों को कोई समस्या न हो इसके लिए सरकार एक और विकल्प दे रही है। इसके तहत पेंशनर्स इऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट भी ले सकते हैं। इसके लिए पेंशनधारक आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क करें। वे इस लिंक https://locator.csccloud.in/ पर क्लिक करके ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।
कैसे बनवाएं जीवन प्रमाण पत्र
जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अब कई विकल्प मौजूद है। पेंशनर्स उमंग ऐप से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड करें। अब इसमें जीवन प्रमाण सर्व‍िस सर्च करें। इसके बाद अपने मोबाइल से biometric device कनेक्ट करें। यहां “General Life Certificate” के विकल्प पर क्लिक करें। यहां पर पेंशन प्रमाणीकरण टैब में आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिखेगा। दोनों चीजें सही हैं तो जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसे ऐप में भरकर सबमिट करें। अब बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें। जब आपके अंगूठे के निशान मौजूद डिटेल से मैच हो जाएंगे तब ड‍िज‍िटल लाइफ सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा। इसके अलावा आप SBI की ऑनलाइन सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर विजिट करना होगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.