SBI दे रहा हर माह 15 हजार कमाने का मौका, जानें क्या करना होगा

एसबीआइ हर साल एक यूथ फेलोशिप कार्यक्रम चलाता है जिसके तहत आपके पास प्रति माह 15 हजार रुपए कमाने का मौका है।

<p>SBI दे रहा हर माह 15 हजार कमाने का मौका, जानें क्या करना होगा</p>

नर्इ दिल्ली। अगर आप बेरोजगार हैं आैर पैसे कमाने के तरीकों के बारें में सोच रहें हैं तो परेशान न हो। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीअाइ) आपको हर माह आपको 15 हजार रुपए कमाने का मौका दे रहा है। एसबीआइ हर साल एक यूथ फेलोशिप देता है। इस फेलोशिप के जरिए आपके पास भी प्रति माह 15 हजार रुपए कमाने का मौका है। खास बात ये है कि इसके लिए आपको कोर्इ भागदौड़ भी नहीं करना होगा। आइए जानते हैं कि आप कैसे एसबीआइ के इस फेलोशिप प्राेग्राम से 15 माह की कमार्इ कर सकते हैं।


आपको क्या करना होगा।

अगर आपको बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है आैर ग्रमीण में काम करने में दिलचस्पी है तो एसबीआइ का ये खास फेलोशिप आपके लिए है। यदि आप इस फेलोशिप का हिस्सा बनते हैं तो आपको प्रति माह 15 रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा। यही नहीं आपको 1 हजार रुपए प्रति माह अतिरिक्त दिया जाएगा। ये अतिरिक्त रकम आपको ट्रैवलिंग एलाउंस के तौर पर दिया जाएगा। वहीं जब आप एक बार इस प्रोग्राम काे पूरा कर लेंगे तो आपको 30 हजार रुपए आैर दिए जाएंगे। एसबीआइ के इस खास फेलोशिप का नाम ‘यूथ फाॅर इंडिया’ है। इस प्रोग्राम के तहत आपको देश के ग्रामीण इलाकों में काम करने को मौका दिया जाता है। जिस काम की आपको जिम्मेदारी दी जाएगी, उस काम के लिए आपको पहले ट्रेनिंग भी दिया जाएगा।

एनजीआे के साथ काम करने का मौका

एसबीआइ के इस फेलोशिप प्रोग्राम में आपको गैर-सरकारी संस्थान (एनजीआे) के साथ काम करने का मौका मिलेगा। इसके तहत आपके पास गांव के विकास के लिए कर्इ तरह के काम करने का मौका दिया जाएगा। बच्चों को पढ़ाना भी इसमें से एक है। स्टाइपेंड के अलावा आपको मेडिकल इंश्योरेंस भी दिया जाएगा।


क्या होनी चाहिए योग्यता आैर कैसे करें अप्लार्इ

यदि आप इस प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएटा होना या प्रोफेशनल होना जरूरी है। जबकि आपकी उम्र 21 वर्ष से कम या फिर 32 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।


5 जून हैं अंतिम तारीख

यदि आप इस एसबीआइ के इस प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं तो जल्द करें। क्योंकि इसकी अंतिम तारीख नजदीक है। इस प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन भरने की अंतिम तारीख 5 जून है। इसके बारें में अधिक जानकारी के लिए आप https:/youthforindia.org पर जा सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.