Child Mutual funds : बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए इन प्लान्स में करें निवेश

|

Published: 22 Jul 2020, 12:25 PM IST

child Mutual Funds बच्चे के सुखी भविष्य के लिए हैं जरूरी

नहीं करनी होगी पैसों की फिक्र

नई दिल्ली: बच्चे के पैदा होते ही खर्चे शुरू हो जाते हैं लेकिन 2-3 साल का होने पर लोगों को बच्चे की पढ़ाई और बाकी जरूरतों के लिए सिस्टमैटिक ढंग से पैसे की जरूरत पड़ती है। खास बात ये है कि ये जरूरत वक्त के साथ बढ़ती जाती जिन्हें पूरा करने के लिए बच्चे के माता पिता उसके लिए शुरू से ही बचत करना शुरू कर देते हैं. बहुत से लोग PPF अकाउंट चलाते हैं तो कुछ उसके नाम Fixed Deposits भी करते हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि आप अपने बच्चे के नाम पर म्यूचुअल फंड्स ( Mutual Funds ) में भी निवेश कर सकते हैं। बाजार में ऐसे कुछ म्यूचुअल फंड हैं, जिनके चाइल्ड प्लान भी मौजूद हैं। इनमें पिछले 10 या 15 साल में शानदार रिटर्न मिला है ।

Salon और Parlours ने शुरू किया Hygiene Fee का खेल, जाने कस्टमर के रूप में अपने अधिकार

आपको बता दें कि जब आप अपने बच्चे के नाम पर निवेश करते हैं तो आपका ज्वाइंट अकाउंट नहीं होता है बल्कि बच्चे के माता पिता या कानूनी अभिभावक रीप्रेजेंट करते हैं। फॉर्म को भरते समय पैरेंट्स या अभिभावक के PAN Card की डिटेल दी जाती है। बच्चे के बालिग होने पर अकाउंट का स्टेटस नाबालिग से बालिग होने तक के लिए सभी ट्रांजैक्शन रोक दिए जाते हैं।

ये हैं बेहतरीन Child Mutual funds-

अपने बच्चों के लिए आप लार्ज, मिड और मल्टीकैप कैटेगरी में निवेश कर सकते हैं। बच्चों के लिए ICICI Pru, Nifty Index Fund, डीएसपी मिडकैप फंड, SBI Focused Equity Fund या एसबीआई Magnum मल्टीकैप फंड अच्छे फंड साबित हो सकते हैं।

इन फंड्स में निवेश कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं । बल्कि अगर कहा जाए कि आपको किसी और के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो गलत नहीं होगा । एक उदाहरण से समझें कि मानलें आप SBI Small Cap Fund में 1 लाख रूपए 7 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 3.59 लाख तक की कमाई हो सकती है।